नवंबर में 5 बड़े ग्रहों का गोचर, राशियों पर पड़ेगा असर, जानें किसकी चमकेगी किस्मत, किसे रहना होगा सतर्क

Pooja Khodani
Published on -
grah parivartan 2023

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। अक्टूबर के बाद अब नंवबर में एक बार फिर 5 बड़े ग्रह राशि परिवर्तन (Grah Rashi Parivartan November 2022) करने जा रहे है। 11 नवंबर को शुक्र देव, 13 नवंबर को मंगल और बुध देव, 16 नवंबर को सूर्य देव और 24 नवंबर को गुरु मीन राशि में मार्गी (November Planet Transit 2022) होने जा रहे हैं। इसमें सास खास 13 नवंबर 2022 को मंगल के वृषभ राशि और बुध के वृश्चिक राशि में गोचर है।

कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए राहत भरी खबर, वेतन-एरियर पर अपडेट, जल्द खाते में आएगी सैलरी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह अपना राशि परिवर्तन करता है। उसका प्रभाव सभी राशियों के जीवन पर पड़ता है, हालांकि हर ग्रह अपने निश्चित समय पर राशि परिवर्तन करता है। ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार सबसे पहले 11 नवंबर को शुक्र देव वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। फिर 13 नवंबर 2022 को मंगल वृषभ राशि में और बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे।

खुशखबरी: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 100 फीसदी वेर‍िएबल पे का लाभ, सैलरी में आएगा उछाल

इसके बाद 16 नवंबर को सूर्य देव वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे और 24 नवंबर को गुरु मीन राशि में मार्गी होंगे।खास बात ये है कि नवंबर में एक बार फिर एक ही राशि में शुक्र और बुध देव गोचर करेंगे। इन दोनों ग्रहों के एक ही राशि में होने से कई राशि के जातकों को लाभ हो सकता है।

जानें किस राशि पर कैसा असर

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,मेष राशि के लिए  बृहस्पति का मार्गी विरासत या अन्य माध्यमों से लाभ हो सकता है। सूर्य राशि परिवर्तन शोध कार्य में सफलता और शुक्र कोराबार में फायदा दिला सकते हैं। शुक्र गोचर कारोबारियों के लिए लाभदायी रहने वाला है।
  • मंगल और बुध ग्रह के राशि परिवर्तन से वृषभ राशि वालों को धन लाभ, बेहतर स्वास्थ्य और विदेश व्यापार कर रहे जातकों को अधिक मुनाफा होने के योग बन है। नए तरक्की के अवसर और विदेशों से जुड़ा कारोबार करने वालों के लिए समय अच्छा हैऔर यात्रा के बन रहे हैं।
  • वृश्चिक राशि के लिए मंगल देव छठे भाव के और बुध देव आठवें व एकादश भाव के स्वामी होते हैं, ऐसे में करियर और व्यापार में सफलता और धन लाभ मिलने की संभावना है।धनु राशि के लिए बुध देव सातवें और दशवें भाव के स्वामी होते हैं, इन्हें करियर में अच्छी सफलता मिलेगी।
यह भी पढ़े…Lunar Eclipse 2022: 3 दिन बाद साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, राशियों पर कैसा रहेगा असर? जानें टाईम-डेट और सूतकाल
  • मकर राशि के लिए बुध ग्रह का गोचर छात्रों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा और मंगल ग्रह का गोचर शुभ फलदायक साबित होगा।कुंभ राशि के जातकों के लिए 5वें और 8वें भाव के स्वामी होते हैं और कार्यक्षेत्र पर कुछ अच्छा होने का योग बन रहा है।
  • सिंह राशि के जातकों के लिए वृश्चिक राशि में शुक्र का गोचर घर सुख-समृद्धि आ सकती है।जातकों को बुध देव का भी साथ मिलेगा। सूर्य देव के गोचर से जातकों को व्यापार में लाभ होने के योग बन रहे हैं।
  • कर्क राशि के लिए कार्यस्थल पर किए गए मेहनत के अच्छे परिणाम निकलेंगे। कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य गोचर और गुरु मार्गी शुभ फलदायी देने वाले हैं। कर्क राशि के जातकों के लिए शुक्र ग्रह, बुध ग्रह और सूर्य देव के गोचर से लाभ मिल सकता है। करियर में भी सफलता मिलने की संभावना है और अनूकुल समय रहेगा।
Grah Gochar: 13 नवंबर को होगा 2 ग्रहों का गोचर, इन 3 राशियों पर पड़ेगा असर, होगा नुकसान, हो जाएं सावधान
  • देव गुरु बृहस्पति वृश्चिक राशि के लोगों द्वितीय और पंचम भाव के स्वामी है। गुरु मार्गी होने से वेतन में वृद्धि होने के साथ पद में भी उन्नति हो सकती है।
  • सिंह राशि के लिए शुक्र देव का राशि परिवर्तन लाभ और समृद्धि देगा और छात्र जातकों के लिए मंगल देव का गोचर अच्छे नतीजे दे सकता है।बुध के गोचर से जातकों को कोरोबार और व्यवसाय की भी योजना के संकेत है।
    शुक्र का वृश्चिक राशि में परिवर्तन लाभ और समृ्द्धि दिला सकता है।
  • तुला राशि वाले लोगों के लिए मंगल ग्रह गोचर काफी परेशानियां ला सकता है। तुला राशि की कुंडली में मंगल गढ़ 8वें स्थान में प्रवेश करने जा रहा है‌। सावधान रहने की जरूरत है।मानसिक तनाव के साथ दुर्घटना के योग बन रहे हैं। कार्य क्षेत्र में थोड़ी सी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है।
  • कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य देव और गुरु बृहस्पति की स्थिति से लाभ हो सकता है। नवंबर में शुक्र और बुध वृश्चिक राशि (Grah Gochar November 2022) में विराजमान रहेंगे, ऐसे में इस राशि के जातकों का आने वाला समय अच्छा और व्यापार में लाभ मिलने के आसार है। बुध ग्रह के राशि परिवर्तन से वृषभ राशि वालों को धन लाभ, बेहतर स्वास्थ्य और विदेश व्यापार कर रहे जातकों को अधिक मुनाफा होने के योग बन है।
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News