साल 2024 का पहला शनिवार आज, करें ये काम, शनि देव होंगे प्रसन्न

Sanjucta Pandit
Published on -
Shani Dev Angry Reasons

Shani Dev : आज साल 2024 का पहला शनिवार है जैसा कि हम सभी जानते हैं। आज का दिन शनि देव को समर्पित होता है। शनि देव को न्याय और कर्म का देवता माना गया है, जो उनके भक्तों को कर्मों के अनुसार फल देते हैं। इसलिए भक्त शनिवार को शनि महाराज की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं ताकि उनकी कुदृष्टि ना पड़े, अन्यथा उनके जीवन में भूचाल आ सकता है। ऐसे में आज के आर्टिकल में हम आपको शनि देव को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ उपाय बताएंगे, जिन्हें साल के पहले शनिवार को जरूर करना है…

shani

करें ये काम

  • आज के दिन जरूरतमंदों को कंबल बांटे।
  • गरीबों में गर्म वस्त्र का दान करें, जिससे शनि देव बहुत ज्यादा प्रसन्न होते हैं।
  • वैसे शनि महाराज को काला रंग बेहद प्रिय है, इसलिए कोशिश करें कि आज के दिन काले जूतों का भी दान करें।

इस प्रकार करें पूजा

वैसे तो शनि देव की पूजा अर्चना शाम में विधिपूर्वक की जाती है। इसके लिए मंदिर जाने से पहले स्नान करें। इसके बाद धुले हुए वस्त्र धारण करें। मंदिर पहुंचने के बाद भगवान शनि के सामने तिल के तेल का दीपक जलाएं। इस दौरान आप “ॐ शं शनैश्चराय नमः” या “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” का भी जाप कर सकते हैं। इसके बाद प्रसाद बांटे और स्वयं भी उसे खाएं। हां, इस बात का ध्यान रखना है कि प्रसाद को घर के बाहर ही खाकर हाथ मुंह अच्छे से धो लें, उसके बाद ही घर के अंदर प्रवेश करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News