बने 5 विशेष राजयोग वो भी 500 साल बाद, चमक उठेगी 3 राशियों की किस्मत, अपार धनलाभ, करियर-कारोबार में तरक्की

ग्रहों का गोचर और मकर राशि में योग राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। कारोबार करियर में नए अवसर मिल सकती है। सफलता के नए मार्ग खुलेंगे।नौकरपेशा के लिए समय उत्तम रहेगा। नई जिम्मेदारी मिल सकती है।

Pooja Khodani
Updated on -
rajyog 2024

Rajyog 2024 : ज्योतिष के मुताबिक, हर ग्रह एक निश्चित समय के बाद राशि बदलता है, जिससे दो या इससे अधिक ग्रहों की युति बनती है और राजयोग का निर्माण होता है। हाल ही में 500 साल बाद 9 फरवरी को पंच दिव्य योग और राजयोग का निर्माण हुआ है। इसमें बुध सूर्य के मकर राशि में रहने से बुधादित्य, मंगल सूर्य के मकर राशि में रहने से आदित्य मंगल , मंगल चंद्रमा के मकर राशि में आने से महालक्ष्मी और मंगल के उच्च राशि में रहने से रूचक राजयोग बना है। वही मकर राशि में सूर्य, बुध,मंगल और चंद्रमा के रहने से चतुर्ग्रही योग बना है।

आईए जानते है यह किन राशियों के लिए होगा शुभ :

मकर राशि :

मकर राशि में एक साथ कई ग्रहों का गोचर और राजयोग का बनना बेहद शुभ साबित होने वाला है। रूचक राजयोग से जातकों को कोई शुभ समचार मिल सकता है। बेरोजगारों के लिए समय उत्तम रहेगा, नौकरी के अवसर मिल सकते है। सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सफलता हासिल हो सकती है। चतुर्ग्रही योग से व्यापारियों को अच्छा धन का लाभ मिल सकता है, कारोबार का विस्तार कर सकते है, नए आर्डर मिल सकते है। लंबे समय से कहीं फंसा या अटका हुआ धन वापस मिल सकता है।कार्यों में सफलता मिलेगी ।आर्थिक स्थिति में बेहतर रहेगा।

मेष राशि :

ग्रहों का गोचर और मकर राशि में योग राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। कारोबार करियर में नए अवसर मिल सकती है। सफलता के नए मार्ग खुलेंगे।नौकरपेशा के लिए समय उत्तम रहेगा। नई जिम्मेदारी मिल सकती है। व्यापारियों को धनलाभ के साथ नई डील मिल सकती है।आदित्य मंगल राजयोग से समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।धनलाभ के साथ कोई नई डील फाइनल कर सकते है।नौकरीपेशा और करियर के लिए भी समय अच्छा रहेगा। महालक्ष्मी योग से आय में बढ़ोतरी के साथ अधिक धन संपदा की प्राप्ति हो सकती है। आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी वैवाहिक जीवन में भी खुशियां बनी रहेगी।

वृषभ राशि :

पंच राजयोग का बनना जातकों को फलदायी सिद्ध हो सकता है। काम- कारोबार के संबंध से देश- विदेश की यात्रा कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। रूचक राजयोग से भाग्य का साथ मिलेगा।काम- कारोबार में तरक्की मिलेगी। विदेश में जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों का सपना पूरा हो सकता है। वहीं इस समय रुके हुए कार्य भी बनेंगे। । घर में पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे।

कुंडली में कब बनते है राजयोग

  • वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य योग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है।
  • सूर्य और मंगल के साथ आने से आदित्य मंगल राजयोग का निर्माण होता है।महालक्ष्मी राजयोग का निर्माण चंद्र और मंगल की युति से बनता है, जिससे सभी राशि के जातकों को लाभ मिलता है। जिस जातक की कुंडली में यह दोनों ग्रह मजबूत स्थिति में रहते हुए हैं, उनपर मां लक्ष्मी की कृपा रहती है।
  • रूचक पंच महापुरुष योग मंगल ग्रह के द्वारा बनता है।जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। इस राजयोग से साहस, दौलत-शौहरत में वृद्धि होती है, व्यक्ति बलशाली बनता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News