Astro Tips: इस विधि से शिवलिंग पर अर्पित करें बेलपत्र, पूरी होगी हर इच्छा, मिलेगा पूजन का संपूर्ण फल

भगवान शिव को बेलपत्र अति प्रिय है। भोलेनाथ की पूजन में विशेष तौर पर बेलपत्र का उपयोग किया जाता है। चलिए आज इसकी विधि जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को पूजन पाठ और भजन कीर्तन करते हुए देखा जाता है। वैसे तो भोलेनाथ के भक्त साल भर उनकी भक्ति करते हैं। लेकिन सावन में विशेष तौर पर पूजन अर्चन करने का महत्व माना गया है।

महादेव को बेलपत्र अति प्रिय है और पूजन के दौरान उन्हें बेलपत्र अर्पित किया जाता है, तो वह व्यक्ति की सारी मनोकामना पूरी करते हैं। वैसे तो हम बिल्कुल सामान्य तरीके से महादेव को बेलपत्र अर्पित कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको बेलपत्र अर्पित करने की विधि बताते हैं। जिससे आपको पूजन का संपूर्ण लाभ मिलेगा।

ऐसे करें अर्पित

  • भोलेनाथ की पूजन करते समय 5, 11 या 21 बेलपत्र ओम नमः शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए।
  • अगर व्यक्ति किसी मनोकामना की पूर्ति करना चाहता है और लंबे समय से उसकी इच्छा पूरी नहीं हो रही है। तो सावन में भोलेनाथ को अर्पित किए गए बेलपत्र उसकी मनोकामना पूरी कर सकते हैं।
  • भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए 18 बेलपत्र पर लाल चंदन से राम लिखकर एक-एक कर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए।

बेलपत्र अर्पित करने के नियम

  • भोलेनाथ का बेलपत्र से विशेष संबंध बताया गया है। एकमात्र बेलपत्र ही ऐसी चीज है जिसे उल्टा रख कर भगवान शिव पर चढ़ाया जाता है। इसे पुणे धोकर इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें किसी तरह का दोष नहीं लगता।
  • अगर आप बेलपत्र प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो मंदिर में पहले से चढ़ाए गए बेलपत्र को धोकर श्रद्धा के साथ भगवान शिव पर अर्पित कर सकते हैं।
  • मंदिर में अर्पित किए गए पुष्पों का पुनः प्रयोग वर्जित है लेकिन बेलपत्र के साथ ऐसा नहीं है।
  • महादेव अपने किसी भी भक्तों को अपनी कृपा से वंचित नहीं रखना चाहते हैं। यही कारण है कि बेलपत्र के पुनः प्रयोग को अनुचित नहीं कहा जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News