31 अक्टूबर को चंद्रमा बदलेंगे चाल, मंगल के घर में करेंगे प्रवेश, चमकेगा इन 6 राशियों का भाग्य, हर क्षेत्र में होगा लाभ 

31 अक्टूबर को चंद्र देव राशि परिवर्तन करेंगे। सभी 12 राशियों का जीवन प्रभावित होगा। आइए जानें किन-किन लोगों को सबसे अधिक लाभ होगा?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Chandra Gochar

Chandra Gochar 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा का विशेष महत्व होता है। जब भी चंद्र देव अपनी चाल बदलते हैं तो इसका प्रभाव मानव जीवन पर भी पड़ता है। इसे सुख-शांति, बाई आंख, धन- संपत्ति, मन, मनोबल, माता मानसिक स्थिति इत्यादि का कारक माना जाता है।

चंद्रदेव कर्क राशि, रोहिणी हस्त और श्रवण नक्षत्र के स्वामी हैं। और सबसे तेज गति से अपनी चाल बदलते हैं। इन्हें गोचर करने में सवा दो दिन का समय लगता है। 31 अक्टूबर को चंद्रमा मंगल की राशि वृश्चिक में गोचर करने वाले हैं। इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। जीवन में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। आइए जानें  किन-किन लोगों को इस गोचर से लाभ होगा-

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए चंद्रमा का यह गोचर बेहद शुभ रहने वाला है। जीवन के कष्टों  से छुटकारा मिलेगा। करियर में लाभ होगा। सफलता के योग बन रहे हैं। पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पढ़ाई में मन लगेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय होगा।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्रमा का यह गोचर लाभकारी सिद्ध होगा। कारोबार में मुनाफा होगा। परिवार में हो रहे लड़ाई-झगड़े समाप्त होंगे। छात्रों को विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है। लव लाइफ बेहतर होगी। पार्टनरशिप में किए गए बिजनेस में लाभ होगा।

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों के लिए भी यह समय अनुकूल रहने वाला है। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने के लिए भी यह समय अनुकूल रहेगा। कार्य क्षेत्र में फायदा होगा। प्रमोशन मिल सकता है। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होगी। सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों को तनाव और समस्याओं से राहत मिलेगी। दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। लव लाइफ और मैरिड लाइफ के लिए भी यह समय शुभ रहेगा। इनकम में वृद्धि होगी। सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलने वाला है। आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि होगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। कारोबार में मुनाफा होगा। सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

कुंभ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि के जातकों को धन और समृद्धि की प्राप्ति होगी। बिजनेस का विस्तार होगा। समाज में सम्मान बढ़ेगा। कार्य क्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। निवेश के लिए यह समय शुभ रहेगा। दोस्त या मेहमान का आगमन घर में हो सकता है। कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले सोच-विचार जरूर करें।

(Disclaimer: इन आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News