तुलसी लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, भाग जाएंगे सारे क्लेश, होंगे ये 5 फायदे

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व माना गया है। यह घर में सकारात्मक लेकर आता है और बाधाओं को दूर करता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में ज्योतिष को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। हम कोई भी काम हमेशा ज्योतिष की सलाह से ही करते हैं। गृह प्रवेश, मुंडन, जनेऊ से लेकर शादी विवाह सब कुछ ज्योतिषी मुहूर्त के आधार पर ही किया जाता है। व्यक्ति अगर अपने जीवन में किसी परेशानी का समाधान चाहता है तब भी वह ज्योतिष का ही सहारा लेता है।

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का भी काफी महत्व माना गया है। लगभग हर घर में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। यह पौधा घर की नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मक वातावरण लेकर आता है। तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना और दीपक लगाना भी काफी शुभ माना गया है। हालांकि तुलसी लगाते समय कुछ नियमों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

तुलसी लगाने की सही दिशा

तुलसी का पौधा शुभ माना गया है और इसे लगाने से घर में शुभता आती है, यह बात बिल्कुल सही है। लेकिन केवल पौधा लगा लेने से शुभ परिणाम नहीं मिलते। बल्कि लगाते समय दिशा का ध्यान रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

ज्योतिष के मुताबिक तुलसी हमेशा उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगाई जाती है। यह दिशा तुलसी के पौधे को रखने के लिए शुभ मानी गई है। चाहे तो पूर्व दिशा में भी यह पौधा लगाया जा सकता है।

होंगे ये लाभ

  • अगर सही दिशा में तुलसी का पौधा लगाया जाता है, तो सकारात्मक ऊर्जा का वास घर में बना रहता है।
  • सही दिशा में लगा पौधा घर से सारी नकारात्मकता को दूर करता है और मन में अच्छे विचार आने लगते हैं।
  • अगर पूर्व दिशा में तुलसी लगाई जाती है तो घर में सूर्य के समान ऊर्जा बनी रहती है क्योंकि यह दिशा सूर्य की है।
  • तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाने से व्यक्ति को जीवन की समस्याओं का समाधान मिलता है और वो तरक्की करता है।
  • तुलसी के पौधे पर जो व्यक्ति दीपक लगाता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News