Gem Astrology: नीलम पहनने के बाद इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें रत्न शास्त्र के नियम

नीलम एक ऐसा रत्न है जिसका संबंध शनि देव से होता है। दरअसल यह शनि ग्रह से जुड़ा हुआ रत्न है, जो रातोंरात व्यक्ति को रंक से राजा बना सकता है।

Gem Astrology

Gem Astrology: ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। जिनमें व्यक्ति के जीवन के बारे में गणना करने का तरीका अलग-अलग है। रत्न शास्त्र एक ऐसी विद्या है, जिसमें नौ ग्रहों से जुड़े हुए रत्न और उपरत्न का उल्लेख दिया गया है।

रत्न शास्त्र में बताए गए रत्नों को अक्सर व्यक्ति को तब धारण करने को कहा जाता है। जब उसके जीवन में कोई परेशानी चल रही होती है। कई बार ग्रह नक्षत्र मिलकर कुछ ऐसे योग और स्थिति का निर्माण कर देते हैं कि व्यक्ति के जीवन में परेशानी होने लगती है। ऐसे में ग्रहों की स्थिति को सुधारने के लिए रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है। रत्नों का ग्रह से सीधा कनेक्शन होता है और वह अशुभ परिस्थितियों को शुभ में बदलने का काम करते है।

कोई भी व्यक्ति अगर अपनी कुंडली में ग्रहों की स्थिति को सुधारना चाहता है। तो उसे ज्योतिष की सलाह के बाद ही रत्न पहनना चाहिए। हर रत्न हर व्यक्ति को लाभ नहीं देता है। वहीं कुछ रत्नों को पहनते समय नियमों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। आज हम आपको नीलम के संबंध में जानकारी देते हैं।

बहुत प्रभावी है नीलम

नीलम एक ऐसा रत्न है जिसका संबंध शनि ग्रह से होता है। शनि धीरे-धीरे फल देने वाला ग्रह है। जिनकी स्थिति अगर बिगड़ जाए तो व्यक्ति के जीवन उथल पुथल हो सकता है। ये एक ऐसा रन है जो व्यक्ति को फर्श से अर्श पर पहुंचा सकता है। चलिए जानते हैं कि नीलम पहनने के बाद किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

इन नियमों का रखें ध्यान

  • नीलम शनि से जुड़ा हुआ रत्न है। शनि देव को असत्य बिल्कुल भी स्वीकार नहीं है। इसलिए यह रात में पहनने के बाद बेवजह झूठ नहीं बोलना चाहिए।
  • मांस मदिरा का सेवन करना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कभी भी नीलम पहनने के बाद मांस मदिरा का सेवन न करें।
  • माता-पिता और गुरुजनों से हमेशा अच्छा व्यवहार करें। अगर आप इन लोगों के साथ बुरा व्यवहार करेंगे तो शनि देव रूठ सकते हैं।
  • जो लोग बेजुबान जानवरों को सताते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते उन्हें नीलम पहनने का फायदा नहीं मिलता।
  • नीलम पहनने के बाद आप किसी पर झूठा आरोप लगाते हैं तो आपको अच्छा परिणाम नहीं मिलेगा। ऐसा करने से आपके ऊपर ही कोई कष्ट आ सकता है
  • नीलम पहनने के बाद जितना हो सके सात्विक जीवन जीने की कोशिश करें। सात्विक जीवन जीने से आपको शुभ परिणाम की प्राप्ति होगी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News