संस्कारी और गुणवान होती हैं इन 3 तारीखों में जन्मी लड़कियां, बनती हैं बेस्ट जीवनसाथी

ज्योतिष के जरिए व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त होती है। अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है जो जन्मतिथि के आधार पर सब कुछ बता देती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है जिनमें गणना करने का तरीका भी अलग-अलग है। व्यक्ति के जीवन से गहरी तरीके से संबंध रखने वाले ज्योतिष की एक शाखा अंक शास्त्र भी है। इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि क्या अंकों के आधार पर जीवन, भविष्य और व्यक्तित्व की गणना की जाती है। अंक शास्त्र में मूलांक के भाग्यांक के जरिए सब कुछ पता चल जाता है।

अंक शास्त्र में मूलांक निकालने के लिए व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों को एकल अंक आने तक जोड़ा जाता है। एकल अंक आने पर 1 से 9 के बीच उत्तर प्राप्त होते हैं। इन नौ अंकों का संबंध नौ ग्रहों से होता है, जो हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीखों में जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 9 (Numerology)

जिन लोगों का जन्म महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को एक अंक आने तक जोड़ेंगे तो आपको उत्तर 9 ही प्राप्त होगा। चलिए आज हम आपको इन तारीखों में जन्मी लड़कियों के बारे में बताते हैं।

ऐसा होता है स्वभाव

किसी भी महीने की इन 3 तारीखों में जन्मी लड़कियां बहुत भावनात्मक, संवेदनशील और सहानुभूतिपूर्ण होती हैं। अपने स्वभाव से ये हर किसी को अपना बना लेती हैं।

मजबूत व्यक्तित्व

इन लड़कियों का व्यक्तित्व काफी मजबूत होता है। यह जीवन में आने वाली हर समस्या का समाधान अच्छी तरह से निकाल लेती हैं। परेशानियों से घबराने की जगह यह उनसे बाहर आने का रास्ता ढूंढती हैं और सफल भी होती हैं।

होती हैं संस्कारी

अंक शास्त्र के मुताबिक इन तारीख में जन्मी लड़कियां बहुत संस्कारी होती है। अपने गुणों से यह परिवार में सबकी प्रिय बन जाती हैं और लोगों को आकर्षित करने का काम करती हैं।

बनती है बेस्ट वाइफ

अपने स्वभाव से ये लड़कियां ना सिर्फ परिवार के लोगों का दिल जीत लेती है, बल्कि शादी के बाद ससुराल वालों की भी प्रिय बन जाती है। यह अपने पार्टनर के प्रति बहुत वफादार होती हैं और बेस्ट पत्नी बनती हैं।

समझती हैं भावनाएं

यह लड़कियां सहानुभूतिपूर्ण रवैया वाली होती हैं और उनके मन में दूसरों के प्रति सहानुभूति होती है। ये दूसरों की भावनाओं को अच्छी तरह से समझती हैं। इनकी सहानुभूति इन्हें लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने का काम करती है।

कला के क्षेत्र में माहिर

इन लड़कियों को कला के क्षेत्र में काफी रुचि होती है। अगर यह संगीत, लेखन या फिर किसी क्रिएटिव फील्ड में जाती हैं तो बहुत नाम कमाती हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता। जानकारी अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News