8 फरवरी को बुध होंगे अस्त, इन 4 राशियों की होगी चांदी ही चांदी, खुलेंगे भाग्य के द्वारा, बढ़ेगा मान-सम्मान

गुरुवार को ग्रहों के राजकुमार बुध मकर राशि में अस्त होंगे। इसका सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। आइए जानें किन-किन राशयों को इससे सबसे ज्यादा लाभ होगा?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Budh Gochar 2024

Mercury Transit, Budh Ast 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बुध को ग्रहों के राजकुमार का दर्जा दिया गया है। इस हरे ग्रह को बुद्धि, पारिवारिक जीवन, सामाजिक जीवन, ज्ञान, मित्रता, वाणी, चतुराई, गणित, व्यापार, त्वचा धन इत्यादि का कारक माना जाता है। मान्यताएं हैं जिनकी कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है, उन्हें व्यापार में खूब लाभ होता है। बुद्धि कभी भ्रमित नहीं होती। करियर में लाभ होता है। बुध 8 फरवरी गुरुवार को मकर राशि में अस्त होने जा रहे हैं। इसका नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। किसी को लाभ होगा तो किसी को नुकसान होगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का अस्त अनुकूल रहेगा। घर-परिवार में खुशहाली आएगी। इनकम में वृद्धि के योग बन रहे हैं। नई  जिम्मेदारियां मिल सकती है। छात्रों को लाभ होगा। करियर से और कारोबार से जुड़ी अच्छी खबर में सुनने को मिलेगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए भी बुध का अस्त लाभकारी सिद्ध होगा। कारोबार का विस्तार होगा। आय में बढ़ोत्तरी हो सकती है। समाज  में मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा। लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए भी बुध का अस्त शुभ रहेगा। कारोबार में लाभ होने के योग बन रहे हैं। कार्य क्षेत्र में सहकर्मियों और बॉस के साथ संबंध अच्छे होंगे। यात्रा की योजना बन सकती है। वैवाहिक जीवन सुख में रहेगा।

मिथुन राशि

बुध के अस्त से मिथुन राशि के जातकों को लाभ होगा। कार्यक्षेत्र सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। पदोन्नति के योग बन रहे हैं। व्यापार का विस्तार होगा। मानसिक तनाव से छुटकारा मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

बुध को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय

बुध अस्त का नकारात्मक प्रभाव कई राशियों पर पड़ेगा। कुछ उपायों से बुध को मजबूत किया जा सकता है। बुधवार के दिन हरी साग सब्जी और अन्न का दान करना शुभ माना जाता है। “ॐ बुध बुधाय नमः, ॐ ब्रां ब्रीं  ब्रौं  सः बुधाय नमः” मंत्र का जाप करें। बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से बुध ग्रह मजबूत होता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News