Numerology: जीवन में दखलंदाजी पसंद नहीं करते इन तारीखों में जन्में लोग, इन्हें हर पल मिलता है किस्मत का साथ

हर व्यक्ति की राशि के अलावा जन्मतिथि भी उसके बारे में बहुत कुछ बताती है। अगर यह पता करना है कि व्यक्ति का व्यक्तित्व और भविष्य कैसा है तो तारीख का सहारा लिया जा सकता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: हर व्यक्ति के जीवन में अंक गहरी भूमिका निभाते हैं। जब भविष्य का आंकलन करना हो तब सिर्फ राशि और ग्रह ही नहीं बल्कि अंकों की जरूरत भी लगती है। ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा अंक शास्त्र भी पूरी तरह से अंकों पर काम करती है। यहां हर अंक किसी न किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। अंकों और ग्रहों के मेल से निर्मित होने वाली स्थितियों के आधार पर व्यक्ति के जीवन और भविष्य का आंकलन किया जाता है।

मूलांक 3

चलिए आज हम आपको महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्में लोगों के बारे में बताते हैं। तारीख व्यक्ति के स्वभाव और भाग्य का आंकलन करती है। तो चलिए इन तारीखों के व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में जानते हैं।

होते हैं स्वाभिमानी

इन तारीखों में जन्मे लोगों का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है। यही कारण है कि यह स्वाभिमानी किस्म के होते हैं और इन्हें कभी भी किसी के आगे झुकना पसंद नहीं होता है। यह अपने कामों में किसी का हस्तक्षेप भी बर्दाश्त नहीं करते हैं। स्वतंत्रता के साथ समझौता करना इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। यह मेहनती किस्म के होते हैं और विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी बुद्धि के बल पर सफलता हासिल करते हैं।

मिलता है ऊंचा मुकाम

गुरु ग्रह की कृपा से यह लोग पढ़ने लिखने में काफी तेज होते हैं। इन्हें अपनी पढ़ाई की काफी चिंता रहती है और यह मन लगाकर सभी कामों का पूरा करते हुए उच्च शिक्षा हासिल करते हैं। विज्ञान और साहित्य में इन्हें विशेष रुचि होती है।

किस्मत देती है साथ

इन लोगों के लिए सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनका भाग्य हमेशा इनका साथ देता है। गुरु ग्रह वैसे भी अच्छी बुद्धि, धर्म और सौभाग्य का कारक माना जाता है। इसी के प्रभाव से इन लोगों को पद प्रतिष्ठा हासिल होती है। ये विचारक किस्म के होते हैं और इनका स्वभाव दूरदर्शी होता है।

ऐसी होती है वैवाहिक जिंदगी

इन लोगों की वैवाहिक जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं। इनमें से अधिकतर लोगों की दो शादी होने के योग बनते हैं, जिसमें इन्हें काफी कष्ट होता है। संतान की बात करें तो इनके दो बच्चे होने के योग रहते हैं। पहली संतान से इन्हें कष्ट भी मिलता है।

आर्थिक स्थिति

इन लोगों की आर्थिक स्थिति की बात करें तो शुरुआती जीवन में यह कठिनाइयों का सामना करते हैं लेकिन कुछ समय बाद उनकी आर्थिक स्थिति सुधरने लगती है। इनके पास धन के एक नहीं बल्कि अलग-अलग साधन निर्मित होते हैं, जो इनकी जिंदगी को आसान बनाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News