Personality Test: राइटिंग बताती है व्यक्तित्व के गहरे राज, शब्दों के आकार से जानें व्यक्ति का स्वभाव

व्यक्ति के स्वभाव की तरह उसकी लिखावट और शब्दों का आकार भी व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने का काम करता है। चलिए आज हैंडराइटिंग से पर्सनैलिटी जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: इस दुनिया में रहने वाला हर दूसरा व्यक्ति पहले से अलग है। सभी का अपना स्वभाव, पसंद, नापसंद, रुचि और हाव भाव है। अक्सर इन्हीं चीजों के जरिए हमें किसी के भी व्यक्तित्व का अंदाजा होता है। वैसे केवल स्वभाव को देखकर पर्सनैलिटी का अंदाज लगाना एक मुश्किल काम है।

हमारी मुलाकात रोजाना कई लोगों से होती है, जिनका व्यक्तित्व हमसे काफी अलग होता है। अब हमारे आसपास मौजूद लोगों का व्यक्तित्व स्वभाव के आधार पर सही निकले ऐसा हो पाना मुश्किल है। ऐसे में असली व्यक्तित्व पता लगाने के लिए व्यक्ति की हैंडराइटिंग को देखा जा सकता है। जी हां, ये बात चौंकाने वाली जरूर है। लेकिन व्यक्ति के लिखने के तरीका उसके बारे में कई राज बताता है। चलिए जानते हैं कैसे किसी की पर्सनैलिटी पहचानी जा सकती है।

बड़ी लिखावट

कुछ लोगों का लिखने का तरीका बड़ा होता है यानी कि वह बड़े अक्षर लिखते हैं। इस तरह के लोग एक्सट्रोवर्ट स्वभाव के होते हैं और लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।

छोटी लिखावट

कुछ लोगों की लिखावट छोटी होती है। इस तरह के लोग इंट्रोवर्ट स्वभाव के होते हैं और उनके लिखावट विवरण पर ध्यान देने का संकेत होती है।

शब्दों का स्पेस

जो लोग शब्दों और अक्षरों के बीच अंतर रखते हैं वह काफी आकर्षक किस्म के होते हैं। यह अपने व्यक्तित्व और बातों दोनों से ही लोगों को अपनी और आसानी से आकर्षित कर लेते हैं।

तिरछी लिखावट

कुछ लोगों की लिखावट तिरछी होती है। इस तरह के लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करना अच्छी तरह से जानते हैं। जिनकी लिखावट दाईं और झुकी होती है वह भावुक और मिलनसार किस्म के होते हैं। वहीं जिनकी लिखावट बाई और झुकी होती है, वह भावनाओं को अपने तक रखना पसंद करते हैं।

दबाव से लिखना

कुछ लोग लिखते समय काफी दबाव लगते हैं। ये इनके बहुत ज्यादा भावनात्मक होने का संकेत है। भारी दबाव मजबूत भावना और दृढ़ संकल्प का इशारा है। हल्का दबाव नाजुक और संवेदनशील स्वभाव का प्रतीक होता है।

अक्षर

कुछ लोगों के अक्षर गोल होते हैं। यह उनके रचनात्मक और पोषण स्वभाव का संकेत है। वहीं कुछ लोगों के अक्षर एंगुलर होते हैं जो उनकी एनालिटिक सोच को दर्शाने का काम करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News