सालों बाद शनि मंगल का दुर्लभ संयोग, 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, अपार धनलाभ, इन राशियो को रहना होगा सतर्क

ज्योतिष के मुताबिक, शनि 29 जून 2024 को कुंभ राशि में वक्री हुए हैं, ऐसे में कुंभ राशि पर विराजमान वक्री शनि की तीसरी दृष्टि मंगल पर पड़ रही है, शनि की तीसरी दृष्टि को सबसे खतरनाक माना जाता है> शनि की तीसरी दृष्टि का अशुभ प्रभाव 12 जुलाई 2024 तक मंगल पर पड़ेगा

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2024

Mangal Shani 2024 : ज्योतिष शास्त्र में न्याय के देवता शनि और ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह की भूमिका अहम होती है। शनि सभी ग्रहों में सबसे मंद गति से चलने वाले ग्रह हैं, जिन्हें एक से दूसरी राशि में जाने के लिए करीब ढाई वर्ष का समय लगता हैं, इसलिए एक ही राशि में दोबारा आने में शनि को 30 साल लग जाते है।  वर्तमान में शनि मूल त्रिकोण राशि कुंभ में विराजमान है और 2025 तक यही रहेंगे। वही मंगल ग्रह को भूमि, साहस, वीरता और रक्त का कारक माना जाता है,वे हर माह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते है।

वर्तमान में मंगल मेष राशि में विराजमान है ऐसे में 30 सालों बाद शनि मंगल का दुर्लभ संयोग बना है क्योंकि दोनों ग्रह 60 डिग्री के कोण पर स्थित है,ऐसे में 3 राशियों को विशेष फल मिलने वाला है।वही कुंभ राशि पर विराजमान वक्री शनि की तीसरी दृष्टि भी मंगल पर पड़ रही है, जिसका प्रभाव 12 जुलाई 2024 तक मंगल पर पड़ेगा ऐसे में कुछ राशियों को कुछ दिन सावधान रहने की जरूरत है।

मंगल शनि का संयोग 3 राशियों के लिए शुभ

मेष राशि : मंगल शनि का दुर्लभ संयोग जातकों के लिए लकी साबित हो सकती है।करियर में तरक्की मिलेगी। नई नौकरी के अवसर मिल सकते है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कोई वाहन या प्रापर्टी भी खरीद सकते हैं। आत्मविश्वास और साहस- पराक्रम में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा।

वृष राशि : मंगल शनि संयोग जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है।  पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है। व्यापार में धनलाभ के साथ योजनाएं सफल होंगी। शत्रुओं पर विजय पाएंगे। आय़ में इजाफा होगा, आय के नए- नए स्त्रोत बनेंगे । इस समय व्यापारियों की कोई बड़ी व्यवसायिक डील हो सकती है।

मिथुन राशि :  मंगल शनि का संयोग लाभकारी सिद्ध हो सकती है। किस्मत का साथ मिलेगा। लंबे समय से अटके और रुके काम पूरे होंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए नए अवसर खुलेंगे। पदोन्नति के साथ वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। आकस्मिक धनलाभ की प्राप्ति होगी।  देश- विदेश की यात्रा भी कर सकते हैं ।आय के नए- नए स्त्रोत बनेंगे।

मंगल शनि का संयोग 3 राशियों के लिए अशुभ

तुल राशि : इस राशि के जातकों पर शनि की तीसरी दृष्टि का अशुभ प्रभाव पड़ेगा। जीवन में असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में अनबन हो सकती है। मानसिक तनाव हो सकता है।धन निवेश के लिए समय अनुकूल नहीं है। करियर में थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। आर्थिक हानि के साथ तरक्की पर बुरा असर पड़ सकता है। व्यापार में भी थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहे। धैर्य रखें वरना बात बिगड़ सकती है। कोई नया काम करने से बचें।

कन्या राशि : जातकों के जीवन में भी मंगल पर पड़ने वाली शनि की तीसरी दृष्टि का अशुभ परिणाम देखने को मिलेगा. इस समय खर्चों की अधिकता रहेगी और संबंध खराब हो सकते हैं। कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। छोटे से काम के लिए भी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति को लेकर थोड़ा सतर्क रहें। धन क संकट आ सकता है। कर्ज तक लेने की नौबत आ सकती है। व्यापार में भी धन हानि के योग हैं। निवेश या फिर निर्णय लेने से बचें। वैवाहिक और दांपत्य जीवन में भी समस्या आ सकती है।

वृश्चिक राशि: मंगल पर शनि की तीसरी दृष्टि पड़ने से जातकों को बहुत संभलने की जरूरत है। 12 जुलाई तक अशुभ प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव की स्थिति बनी रह सकती है। अच्छे मौके हाथ से छूट सकते है। कार्यस्थल पर संभलकर रहें, वरना आपको हानि हो सकती है।नौकरी और पदोन्नति पर बुरा असर पड़ सकता है। परिवार में भी किसी बात को लेकर अनबन हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहें।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है।इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News