Ratna Shastra: जनवरी से लेकर दिसंबर तक जन्म के महीने के मुताबिक पहनें रत्न, मिलेंगे गजब के फायदे

ज्योतिष में वर्णित हर रत्न का अपना महत्व है। ये रत्न व्यक्ति के जीवन को बदलने की ताकत रखते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष का हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्व है। हिंदू धर्म में वैसे भी ज्योतिष को खास जगह दी गई है। हिंदू धर्म में किया जाने वाला हर काम ज्योतिष के मुताबिक ही होता है। यदि जब भी कोई अच्छा काम करने जाता है तो मुहूर्त आदि विशेष तौर पर देखा है। इसी के साथ व्यक्ति के जीवन की परेशानियों का निदान भी इसमें दिया गया है।

जब भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना करता है। तो वह ज्योतिष उपाय अपनाता है या फिर उसे रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। रत्नों का हमारी कुंडली में मौजूद ग्रहों से खास कनेक्शन होता है। अगर यह ग्रह अनुकूल होते हैं तो जीवन भी अच्छा चलता है। आपको बता दें कि केवल ग्रहण नक्षत्र के आधार पर ही नहीं बल्कि जन्म के महीने से भी कुछ रत्न पहने जा सकते हैं। इन्हें धारण करने से आपका भाग्य और भविष्य दोनों ही बदल सकता है।

ज्योतिष में कुछ ऐसे रतन का उल्लेख किया गया है जो व्यक्ति अपने जन्म के महीने के मुताबिक धारण कर सकता है। साल भर में 12 महीने होते हैं और हर व्यक्ति का जन्म अलग-अलग महीने में होता है। अगर व्यक्ति अपने जीवन में शुभ परिणाम प्राप्त करना चाहता है तो वह जन्म के महीने के मुताबिक रत्न पहन सकता है।

जनवरी

जिन लोगों का जन्म जनवरी में हुआ है उनके लिए गार्नेट काफी ज्यादा लाभदायक होता है। इसे रक्तमणि या ताम्र के नाम से भी पहचाना जाता है।

फरवरी

फरवरी में जन्मे लोग एमेथिस्ट धारण कर सकते हैं। यह लोग आध्यात्मिक और भावुक प्रवृत्ति के होते हैं इसलिए यह रत्न इनका भाग्योदय करता है।

मार्च

मार्च में जन्मे लोगों के लिए एक्वामरीन लाभदायक माना गया है। यह लोग काफी मिलनसार और आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं इसलिए यह इनके लिए शुभ है।

अप्रैल

अप्रैल के महीने में जन्मे लोग वफादार किस्म के होते हैं। यह जिसे चाहते हैं उसके लिए सब कुछ लुटा देने को तैयार होते हैं। इनके लिए डायमंड लाभकारी होता है।

मई

मई में जन्मे लोग उदय प्रवृत्ति के होते हैं। अगर यह लोग पन्ना पहन लेते हैं तो इनका भाग्य बदल जाता है।

जून

जून माह में जन्मे लोगों के लिए मोदी लाभदायक होता है। यह लोग काफी अच्छे व्यक्तित्व के होते हैं और यह उनके व्यक्तित्व को निखारने का काम करता है।

जुलाई

जुलाई में जन्मे लोगों के लिए रूबी फायदेमंद माना गया है। लोगों की प्रति इनका व्यवहार मित्रवत होता है। रूबी इन्हें सफलता दिलाने का काम करता है।

अगस्त

अगस्त के महीने वाले लोग पेरिडॉट पहन सकते हैं। इस धारण करने से इनकी कार्य क्षमता और गुना में वृद्धि होती है।

सितंबर

सितंबर में जन्मे लोगों के लिए शनि का रत्न नीलम शुभ माना गया है। इस धारण करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

अक्टूबर

अक्टूबर में जन्म लेने वाले लोगों के लिए ओपल शुभ माना गया है। इस धारण करने से इन लोगों के व्यक्तित्व में निखार आता है।

नवंबर

नवंबर वाले लोगों के लिए पुखराज अच्छा माना गया है। इस महीने में जन्मे लोग वैसे भी स्पेशल माने जाते हैं। यह रत्न में इनके विचारों का संचार बढ़ाता है।

दिसंबर

दिसंबर में जिनका जन्म हुआ है उनके लिए फिरोज शुभ रत्न है। यह इन्हें लाभकारी परिवर्तन देता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News