Vastu Tips: अगर आप भी घर में लकड़ी का मंदिर रखते हैं, तो वास्तु शास्त्र के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान

Vastu Tips: अक्सर लोग घर में लकड़ी का मंदिर रखते है लेकिन, घर में इसे रखने से वास्तु के कई नियम जुड़े हुए हैं। आपके घर में सकारात्मकता का वास हो आर्थिक संकट दूर हो इसके लिए इन नियमों और उपायों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। आइए जानते हैं घर में रखी लकड़ी के मंदिर से जुड़ी खास बातें।

Saumya Srivastava
Published on -

Vastu Tips: अक्सर लोगों के घर में आपने कई बार लकड़ी का मंदिर देखा होगा क्योंकि आजकल ये चलन में भी है। घरों में लकड़ी का मंदिर रखने की एक वजह ये भी है कि आजकल के घरों में जगह की कमी होती है, इसलिए लोग घरों में लकड़ी का मंदिर लगाना पसंद करते हैं। लेकिन घर में इसे रखने के कई वास्तु से जुड़े नियम भी है। जो आपको पता होना चाहिए। आइए जानते हैं घर में लकड़ी का मंदिर लगाने से जुड़े नियम।

​किस पेड़ की लकड़ियां है

आपके घर पर रखा लकड़ी का मंदिर किस लकड़ी का बना हुआ है, इस बात को जरूर ध्यान दें। इससे ये पता चलता है कि घर का मंदिर शुभ है या अशुभ। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़ों की लकड़ियों को बहुत ही शुभ माना जाता है। वहीं, इन लकड़ियों से घर का मंदिर बनाना भी शुभ होता है। इससे घर में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

​मंदिर के लिए कौन सी दिशा है शुभ​

घर में रखी लकड़ी का मंदिर की दिशा क्या हो ये बहुत जरूरी होता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है। वहीं अगर सम्भव हो तो अपने घर में लकड़ी का मंदिर पूर्व दिशा की ओर ही स्थापित करें। जब भी आप मंदिर की पूजा करें, तो आपना चेहरा पूर्व दिशा की और ही रखें और अपनी पीठ पश्चिम दिशा की ओर रखें। वहीं पूर्व के अलावा उत्तर दिशा को भी मंदिर रखने के लिए शुभ माना जाता है।

​लकड़ी के मंदिर में पीला या लाल कपड़ा​ बिछाएं

अगर आपके घर में लकड़ी का मंदिर है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसके अंदर पीले या फिर लाल रंग का कपड़ा जरूर बिछाकर रखें। वास्तु शास्त्र में इसे शुभ माना जाता है। भूलकर भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर सिर्फ लकड़ी पर ही न रखें। हमेशा कपड़ा बिछाकर ही भगवान की मूर्ति मंदिर में रखें।

नहीं लगने दें धूल-मिट्टी या दीमक​

वैसे तो हमेशा मंदिर को साफ रखना चाहिए लेकिन आपके घर में यदि लकड़ी का मंदर है तो इस बात का ध्यान रखें उसमें कहीं भी धूल-मिट्टी या दीमक नहीं होना चाहिए। इस तरह की चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकता है। वहीं दीमक ना लगे इसके लिए समय समय पर लकड़ी के मंदिर को चेक करना चाहिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News