Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान वास्तु के उपाय, बस करें ये काम

Vastu Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा होने की वजह से बरकत रुक जाती है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए है जिन्हें अपनाने से आप घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं। इन उपायों को करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा होने की वजह से बना बनाया काम बिगड़ने लगता है। किसी भी काम को करने से पहले ही रुकावट आने लगती है। इससे घर की सुख शांति खत्म हो जाती है। ऐसे में आप वास्तु शास्त्र के कुछ उपाय को अपनाकर घर के वास्तु संबंधी दोष को दूर कर सकते है। वास्तु शास्त्र में घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं।

घर को रखें साफ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए क्योंकि घर में गंदगी और अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसलिए रोजाना घर की साफ सफाई करें, धूल-मिट्टी को साफ करें, फर्श को पोछें वहीं घर में ताजी हवा आने दें। घर में टूटे-फूटे सामान रखने से वास्तु दोष होता है इसलिए इसे जल्द से जल्द ठीक करा ले या फिर हटा दें।

फर्नीचर में करें बदलाव

आपके घर में रखीं हर चीजें ऊर्जी से जुड़ी रहती है यहां तक की घर में रखे फर्नीचर भी। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के फर्नीचर को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। बदलने से अर्थ नया फर्नीचर खरीदने से नहीं है बल्कि स्थान में बदलाव को लेकर है। घर में रखें फर्नीचर को कुछ दिनों पर बदलते रहना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का कोई भी सामान एक ही जगह पर बहुत लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए।

नमक के पानी से पोंछा लगाएं

घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए नमक का पोंछा बहुत उपयोगी उपाय माना जाता है। दरअसल, यह किटाणुओं को मारने के साथ-साथ आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को भी खत्म करता है। ऐसे में नियमित रूप से आप घर में नमक के पानी का पोंछा लगाएं। इसके साथ ही आप चाहे तो बेडरूम में एक कांच के बर्तन में सेंधा नमक डाल कर भी रख सकते है। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

पूजा-पाठ करते रहें

घर में नियमित रूप से पूजा-पाठ ध्यान, योग या मंत्र जाप करते रहना चाहिए इससे घर में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है वहीं नकरात्मक ऊर्जा दूर। अपने घर को हमेशा सुगंधित रखने के लिए धूप या अगरबत्ती लगाकर रखें। इसके साथ ही अपने घर में ताजे फूल लाकर घर में खुशबू फैलाएं। ऐसा करने से घर का वातावरण बदलता है और सकारात्मक ऊर्जा आती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News