Vastu Tips: घर के बाहर लगाएं ये चीजें, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये नियम

Vastu Tips: अगर आप भी धन प्राप्त करना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसे करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजें को रखना बहुत शुभ माना जाता है। इससे आपके घर धन से जुड़ी परेशानी दूर होती है। वहीं लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ के योग बनते हैं। इसके साथ ही घर में सकरात्मक ऊर्जा होने की वजह से घर के सदस्यों की तरक्की पर काफी प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में जिसे घर के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए।

तुलसी का पौधा

भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना गया है। ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है। वहीं तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप भी माना जाता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के मुख्य द्वार के सामने तुलसी का पौधा लगाने से घर की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है।

स्वास्तिक चिन्ह

घर में आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए जरूरी है कि पहले घर के वास्तु दोष को दूर किया जाए। इसके लिए घर के बाहर यानी मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे सदस्यों की तरक्की पर काफी प्रभाव पड़ता है। वहीं आप चाहें तो घर के मुख्य द्वार की दायीं ओर शुभ-लाभ का निशान भी अंकित कर सकते है।

बंदनवार बांधे

घर में कोई भी शुभ काम हो रहा हो तो घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार बांधा जाता है। हिंदू धर्म में इसे बहुत ही पवित्र माना जाता ह। ऐसी मान्यता है कि बंदनवार हर घर में सौभाग्य लेकर आता है वहीं इसे लगाने से घर में माता लक्ष्मी का भी आगमन होता है। इस लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि बंदनवार में हमेशा आम या अशोक के पत्तों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

सूर्य यंत्र

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर घर के मुख्य द्वार पर सूर्य यंत्र लगाया जाये तो इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है वहीं घर में आर्थिक परेशानियां भी दूर होती है। सूर्य यंत्र लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे परिवार के सदस्यों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News