Vastu Tips: क्या खाली गमला घर में रखना वाकई शुभ है? जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार इसके फायदे

Vastu Tips: खाली गमला वास्तु शास्त्र में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। खाली गमला घर में धन-समृद्धि, सकारात्मक ऊर्जा, रिश्तों में सुधार, स्वास्थ्य लाभ और मानसिक शांति ला सकता है। खाली गमला रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
vastu tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व। घर में रखी जाने वाली तमाम चीजों के बारे में वास्तु शास्त्र में कई नियम बताए गए हैं। इन्हीं चीजों में से एक है गमला। लोग अपने घरों में तरह-तरह के पौधों को सजाने के लिए गमले का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में घर में खाली गमला रखने का विशेष महत्व बताया गया है। जिस तरह वास्तु शास्त्र में घर के हर सामान का अपना महत्व होता है। घर में रखी हर चीज का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। उसी तरह, खाली गमला भी वास्तु शास्त्र में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खाली गमला रखना शुभ माना जाता है। खाली गमला नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद करता है।

किस दिशा में रखें खाली गमला

जिस प्रकार वास्तु शास्त्र में घर में रखी गई चीजों के बारे में वर्णन किया गया है उसी प्रकार किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए इसके बारे में भी कई सारी बातें बताई गई है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खाली गमला रखना शुभ माना जाता है लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर खाली गमला किस दिशा में रखें, तो हम आपको बता दें, कि खाली गमले को घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व के मध्य में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इन दोनों ही दिशाओं को सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश माना जाता है।

खाली गमला रखने के क्या-क्या फायदे हैं

धन-समृद्धि: वास्तु शास्त्र के अनुसार, खाली गमला घर में धन-समृद्धि लाता है। गमले को घर की ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है। यह दिशा भगवान कुबेर, जो धन के देवता हैं, से जुड़ी हुई है।

सकारात्मक ऊर्जा: खाली गमला घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद करता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि परिवार पर किसी की बुरी नजर लग गई है तो ऐसे में घर में खाली गमला रखना शुभ माना जाता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देता है।

स्वास्थ्य में सुधार : घर में खाली गमला स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। इस घर के मध्य में रखना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है क्योंकि यह स्वास्थ्य का छेत्र माना जाता है।

रिश्तों में सुधार: खाली गमला घर में रिश्तों में सुधार ला सकता है। गमले को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है। यह दिशा रिश्तों से जुड़ी हुई है।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

खाली गमला मिट्टी का होना चाहिए। गमला साफ और सुंदर होना चाहिए। गमले में किसी भी प्रकार का कोई पौधा नहीं होना चाहिए। गमला टूटा फूटा नहीं होना चाहिए और नियमित रूप से गमले को साफ करना चाहिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News