सालों बाद मीन राशि में विपरित राजयोग: खुलेंगे इन 3 राशियों के भाग्य के द्वार, अपार धनलाभ, बनेंगे सारे काम, नौकरी मिलेगी कामयाबी

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विपरीत राजयोग का निर्माण होने से व्यक्ति को धन लाभ के साथ वाहन, संपत्ति का सुख प्राप्त होता है। जब कुंडली के छठे, आठवें, बारहवें, भाव के स्वामी युति संबंध बनाते हैं, तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है।

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2024

Vipreet Rajyog 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों में राहु और शुक्र की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। एक तरफ जहां मायावी ग्रह राहु को अशुभ ग्रह माना गया है। वही असुरों के गुरु शुक्र धन, संपत्ति, ऐश्वर्या, यश, सौंदर्य संगीत और वैभव के कारक होते है। खास बात ये है ये दोनों ग्रह एक दूसरे के मित्र ग्रह है, ऐसे में जब भी ये दोनों ग्रह चाल बदलते है तो इसका 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है।

हाल ही में शुक्र ने मीन राशि में प्रवेश किया है जहां पर राहु पहले से ही विराजमान है ,ऐसे में 50 सालों बाद मीन राशि में राहु और शुक्र की युति से विपरित राजयोग बना है, जो 4 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है।इसका प्रभाव केवल 24 अप्रैल तक रहेगा, चुंकी 25 अप्रैल को शुक मीन से निकलकर मेष में प्रवेश कर जाएंगे।

विपरित राजयोग- इन 3 राशियों का चमकाएगा भाग्य

वृषभ राशि : शुक्र राहु की युति और विपरित राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद शुभ साबित होगा। नौकरीपेशा के लिए पदोन्नति और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है।छात्रों को शिक्षा में विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। आय में वृद्धि होगी और आय के नए नए स्त्रोत बनेंगे।आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। निवेश से लाभ के योग बनेंगे। व्यापारी वर्ग कोई बड़ी व्यवसायिक डील कर सकते हैं, जिसका भविष्य में लाभ मिलेगा। निवेश से लाभ होगा। साथ ही इस दौरान आपको शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी के लाभ हो सकता है।

मिथुन राशि : शुक्र राहु की युति और विपरित राजयोग बेहद शुभ रहने वाला है। सुख-समृद्धि, धन-संपदा की प्राप्ति होगी। वाहन, घर या संपत्ति खरीदने का सपना पूरा हो सकता है। बिजनेस में तरक्की के नए मार्ग खुलेंगे, आकस्मिक धनलाभ हो सकता है। नई नौकरी के अवसर मिल सकते है।उच्च शिक्षा पाने का भी सपना पूरा हो सकता है। काम- कारोबार में अच्छा लाभ मिल सकता है, इस समय नए ऑर्डर मिल सकते हैं, जिससे अच्छा धनलाभ हो सकता है। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उनको इस दौरान जॉब के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा को कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारी मिल सकती है। साथ ही उनका प्रमोशन हो सकता है।

मीन राशि : राहु-शुक्र की युति और विपरीत राजयोग जातकों के लिए सबसे ज्‍यादा शुभ साबित होने वाला है। व्‍यापार में कोई अच्‍छी डील मिल सकती है। विदेश यात्रा पर जाने के योग है। मनोकामना पूरी हो सकती है। नौकरी करने वालों को भी सफलता मिलेगी। अचानक धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार के सभी लोगों के साथ आपका रिश्‍ता पहले से अधिक मजबूत होगा। नौकरीपेशा को पदोन्नति के साथ वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा।

कर्क राशि : शुक्र और राहु की युति और विपरित राजयोग लकी साबित होने वाला है। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। भूमि, वाहन और गृह खरीद सकते है। कारोबार का विस्तार होगा, कोई नई डील मिल सकती है। मानसिक, पारिवारिक और आर्थिक के क्षेत्र में लाभ देखने को मिल सकता है। नई संपत्ति पाने के योग बन रहे हैं।कार्य के सिलसिले में कुछ यात्राएं कर सकते हैं। भाग्योदय हो सकता है। समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।देश- विदेश की यात्रा कर सकते हैं। रुके हुए कार्य बनेंगे।यह समय छात्रों के लिए शुभ रहेगा। इस समय किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

कुंडली में कब बनता है विपरित राजयोग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विपरीत राजयोग का निर्माण होने से व्यक्ति को धन लाभ के साथ वाहन, संपत्ति का सुख प्राप्त होता है। जब कुंडली के छठे, आठवें, बारहवें, भाव के स्वामी युति संबंध बनाते हैं, तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है। इस योग में त्रिक भावों और उनके स्वामियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। वैसे त्रिक भावों को ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता लेकिन कुछ विशेष परिस्थियों के कारण यह शुभ फल देने लगते हैं, वहीं मुख्यत: त्रिक भावों में से किसी भाव का स्वामी किसी अन्य त्रिक भाव में विराजमान हो तो इस योग का निर्माण होता है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News