करवा चौथ से पहले राहु-केतु करेंगे बड़ा राशि परिवर्तन, इन 5 राशियों के लिए शुरू होने वाला है मुश्किल समय

Sanjucta Pandit
Published on -
rahu ketu

Rahu Ketu Rashi Parivartan 2023 : ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के गोचर का महत्व बहुत अधिक माना जाता है। जिसका सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष के अनुसार, सूर्य, चंद्रमा, बुध, मंगल, शुक्र, शनि और बृहस्पति ये 7 पूर्ण ग्रह होते हैं जबकि राहु और केतु छाया ग्रह माने जाते हैं। सभी के राशि परिवर्तन से व्यक्ति के जीवन में सुख-दुख, सामृद्धि-दरिद्रता, स्वास्थ्य, पारिवारिक सम्बंध, करियर और अन्य पहलुओं पर असर देखने को मिलता है। इसी क्रम में दो बड़े ग्रह 1 नवंबर से पहले अपनी चाल बदलने वाले हैं, जिससे इन 5 राशि के जातकों के बुरे दिन शुरू हो जाएंगे। आइए जानें विस्तार से…

करवा चौथ से पहले राहु-केतु करेंगे बड़ा राशि परिवर्तन, इन 5 राशियों के लिए शुरू होने वाला है मुश्किल समय

धार्मिक दृष्टिकोण से राहु और केतु को पापी ग्रह माना जाता है। इन्हें “छाया ग्रह” भी कहा जाता है क्योंकि ये सूर्य और चंद्रमा की छाया में होते हैं।  राहु और केतु मानव जीवन में भ्रम, माया और छल का प्रतीक होते हैं। राहु को छल करने वाला माना जाता है क्योंकि इनका प्रभाव अचानक और अप्रत्याशित तरीके से होता है। यह व्यक्ति को जीवन में अस्थिरता और भ्रमित करने का काम करता है, जिससे व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में परेशान हो सकता है जो कि इस वक्त मेष राशि में विराजित हैं और 30 अक्टूबर को दोपहर 2:13 बजे मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

वहीं, केतु भी एक पापी ग्रह के रूप में ही माना जाता है। इसका प्रभाव व्यक्ति के मानसिक और आत्मिक विकास पर होता है। केतु को मोह और भ्रांति का प्रतीक माना जाता है जो कि अभी तुला राशि में गोचर कर रहे हैं और 30 अक्टूबर को दोपहर 14:13 बजे कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

मेष

राहु और केतु गोचर का बुरा प्रभाव मेष राशि के जातकों पर भी देखने को मिलेगा। इस दौरान पूराने विवाद आपके लिए जी का जंजाल बन सकता है। जिसके लिए आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। पार्टनर के साथ झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। रिश्तेदारों से मनमुटाव होने की संभावना है।

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों की मुश्किलें बढ़ सकती है। इस दौरान वो आर्थिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर परेशान रहेंगे। जिसके कारण उनका मन विचलित रहेगा। कभी भी कुछ अशुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। जिसके कारण आपको बहुत कष्ट होगा। परिवारिक कलह से मन दुखी रहेगा।

कन्या

कन्या राशि के राहु-केतु का राशि परिवर्तन अशुभ हैं। इस दौरान आप बातों को सबसे छुपाने का प्रयास करेंगे। जिसके कारण आपको असत्य का मार्ग अपनाना पड़ सकता है। यह व्यक्ति को उनके लक्ष्यों से दूर ले जा सकता है। साथ ही उनके जीवन में स्थिरता की कमी हो सकती है। मानसिक तनाव बढ़ेगा, जिससे मन विचलित और अशांत रहेगा।

मकर

राहु और केतु के गोचर से मकर राशि वालों के बुरे दिन शुरू हो जाएंगे। इस दौरान आप विवाद, धोखाधड़ी और अस्तित्व से जुड़ी मुद्दों में फंस सकते हैं। जिसके कारण समाज में आपकी बदनामी भी हो सकती है। स्वास्थय के क्षेत्र में बहुत अधिक कष्ट मिलने की संभावना है। कानूनी पचड़े में पड़ सकते हैं, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर भी गहरा असर पड़ सकता है।

मीन

राहु और केतु का राशि परिवर्तन मीन राशि के लिए बहुत बुरा समय लाने वाला है। इस दौरान आपको ध्यानपूर्वक और सतर्क रहने की जरूरत है।इनका प्रभाव बुद्धि को भ्रमित कर सकता है और व्यक्ति को भ्रम में डाल सकता है। साथ ही काम में बाधाएं उत्पन्न होंगी। कोई भी निर्णय लेने से पहले उसपर अच्छे से विचार-विमर्श कर लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News