भाई दूज पर अपने भाइयों को लगाएं इन चीजों का तिलक, हमेशा बनी रहेगी खुशियां और बरकत

Published on -
Bhai Dooj 2023

Bhai Dooj 2023 : धनतेरस के दिन से दीपावली उत्सव की शुरुआत हो जाती है। यह त्योहार पांच दिनों तक मनाया जाता है। आज धनतेरस का त्योहार देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं 12 नवंबर के दिन दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा। इसके बाद 15 नवंबर के दिन भाई दूज मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में भाई दूज का विशेष महत्व माना गया है। हर साल इस दीपावली के बाद मनाया जाता है। यह दिन भाई-बहन के लिए खास होता है। सभी बहनें अपने भाइयों को इस दिन तिलक लगा कर उनका मुंह मुठा करवाती हैं और उनसे उपहार लेती हैं।

सबसे खास इस दिन तिलक लगाने का महत्व होता है। शास्त्रों में भी इसका वर्णन किया गया है। कहा जाता है कि भाई दूज के दिन बहनों को अपने भाइयों को अलग-अलग चीजों का तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर आंगन में खुशियां बनी रहती हैं और अपार धन की वर्षा होने के साथ ही बरकत भी बनी रहती है। शास्त्रों में कुछ चीजें बताई गई है जिनका तिलक अपने भाइयों को लगाना शुभ माना जाता है। आप भी इस भाई दूज अपने भाई को इन चीजों का तिलक लगाएं उनका जीवन हमेशा खुशियों और धन से परिपूर्ण रहेगा। चलिए जानते हैं –

इन चीजों का लगाएं तिलक

कुमकुम का तिलक

भाई दूज पर अपने भाइयों को तिलक लगाने के लिए कुमकुम का इस्तेमाल बहाने कर सकती है। कहा जाता है कि कुमकुम का तिलक लगाने से सौभाग्य जगाता है। वहीं जीवन में खुशियां बनी रहती है।

केसर का तिलक

भाई दूज के दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर केसर से तिलक लगा सकती हैं। यह बेहद शुभ माना जाता है। केसर बहुत पवित्र और शुद्ध होता है। इसका तिलक लगाने से गुरु ग्रह भी मजबूत होता है। जिससे जीवन की तमाम परेशानियां खत्म होती है। कहा जाता है कि केसर का तिलक भाई को लगाने से उनकी वृद्धि तेजी से होती है। वहीं पढ़ाई और नौकरी में भी उन्हें सफलता हासिल होती है, साथ ही धन की भी कमी उन्हें नहीं झेलनी पड़ती।

चंदन का तिलक

चंदन का तिलक भी बहाने अपने भाइयों के माथे पर भाई दूज के दिन लगा सकती है। यह बेहद फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं और जन्म कुंडली से राहु दोस्त भी दूर होता है। वहीं राहु के स्थिति मजबूत होती है।

हल्दी का तिलक

बहाने भाई दूज के दिन अपने भाइयों के माथे पर हल्दी का तिलक भी लगा सकती हैं। हल्दी का बृहस्पति से संबंध होता है। ऐसा करने से मानसिक बीमारियां खत्म होती है और जीवन खुशहाल बनता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News