Bhavishya Puran: सामने से आ रहे इन 7 लोगों को हमेशा दें रास्ता, जानें भविष्य पुराण के नियम

भविष्य पुराण एक बहुत ही पौराणिक ग्रंथ है, जिसमें कई नियमों का जिक्र किया गया है। चलिए आज हम आपको इसमें बताए गए कुछ नियम बताते हैं।

Bhavishya Puran

Bhavishya Puran: हर व्यक्ति अपने जीवन में जिस तरह के कर्म करता है। उसे उसी के हिसाब से फल मिलता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवन सुख पूर्वक गुजरे और आपको किसी तरह की परेशानी ना हो तो इसके लिए कर्मों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। सनातन धर्म में शास्त्रों और ग्रंथों को काफी महत्व दिया गया है। इन किताबों में उल्लेख मिलता है कि व्यक्ति को अपने जीवन में किस तरह के नियमों का पालन करना चाहिए ताकि वह सुख के साथ अपना जीवन जी सके।

भविष्य पुराण एक बहुत ही पौराणिक ग्रंथ है। जिसमें जीवन से जुड़े कुछ नियम कायदे बताए गए हैं। हमें से सभी अगर अपने पीछे से या सामने से एंबुलेंस आते हुए देखते हैं तो साइड में हटकर उसे रास्ता देते हैं। ऐसा हम उसे सामने वाले व्यक्ति की सहायता के लिए बिना उसे पहचाने ही कर देते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि भविष्य पुराण में रास्ता देने के संबंध में कौन सी बातें बताई गई है। जब हम इन लोगों को रास्ता देते हैं तो हमारे जीवन पर इसका बहुत असर पड़ता है।

रोगी

भविष्य पुराण कहती है कि अगर रास्ते में हमें कोई एंबुलेंस या किसी अन्य वाहन में रोगी को ले जाते हुए लोग दिखाई दे तो उन्हें पहले रास्ता देना चाहिए। ऐसा करने से हमें ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है।

बुजुर्ग

जो व्यक्ति बुजुर्ग होते हैं उन्हें वैसे भी रास्ते में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको कोई बुजुर्ग दिखाई दे तो उसे रास्ता अवश्य दें और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करें। बुजुर्गों की मदद करने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं।

भार उठाया व्यक्ति

अगर रास्ते में आपको कोई ऐसा व्यक्ति दिखाई दे रहा है जो अपने साथ वजन लेकर जा रहा है तो आपको उसके रास्ते से हट जाना चाहिए। इस तरह के लोगों की अगर बन सके तो मदद भी जरूर करनी चाहिए। कई बार हम देखते हैं कि ठेलों पर या फिर साइकिल रिक्शा पर वजन रखकर लोग काफी मेहनत से सामान एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं। इस तरह के लोगों की मदद करना मानव सेवा करने के बराबर होता है।

स्त्री और गर्भवती स्त्री

स्त्री को हिंदू धर्म में देवी की तरह पूजा जाता है। स्त्री का जहां सम्मान होता है वहां स्वयं माता लक्ष्मी का वास होता है। रास्ते में अगर आपको कोई स्त्री दिखाई दे तो उसे रास्ता अवश्य देना चाहिए। गर्भवती स्त्री दिखाई देने पर तुरंत ही उनके निकालने के लिए रास्ता बनाएं या फिर उन्हें कोई परेशानी हो तो उसे दूर करने का प्रयास करें।

राजा या दूल्हा

शास्त्रों में बताया गया है कि अगर सामने से राजा या फिर घोड़े पर सवार दूल्हा आता हुआ दिखे तो उसे भी रास्ता देना चाहिए। राजा को रास्ता देने का काफी महत्व माना गया है। हिंदू धर्म में वैसे भी दूल्हे को शादी पूरी होने तक भगवान विष्णु का स्वरूप माना जाता है इसलिए उसे रास्ता देने का विशेष महत्व है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News