Bhavishya Puran: जीवन में पाना चाहते हैं हर सुख, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान

भविष्य पुराण एक बहुत ही पौराणिक ग्रंथ है, जिसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़े कई नियम बताए गए हैं। चलिए आज उन नियमों के बारे में जानते हैं जो आपका जीवन सुख समृद्धि से भर देते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Bhavishya Puran

Bhavishya Puran: हर व्यक्ति अपने जीवन में सभी तरह के सुख पाना चाहता है। अच्छा घर, कपड़े, खाना,रहन-सहन, गाड़ी, बंगला हर किसी को सब कुछ चाहिए। हालांकि, हर चीज हर व्यक्ति के नसीब में नहीं होती है। लेकिन अगर वह कुछ धार्मिक उपायों पर ध्यान दे तो अपने जीवन को सुख समृद्धि से भरपूर जरूर बन सकता है।

भविष्य पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जिसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र मिलता है। इसमें कुछ नियम कायदे भी बताए गए हैं। जिनका अगर सही तरीके से पालन कर लिया जाए तो व्यक्ति अपने जीवन में उन्नति और सुख समृद्धि हासिल करता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं की ऐसी कौन से अच्छे काम है जो व्यक्ति को जीवन के सारे सुख प्राप्त करने में मददगार साबित होते हैं।

विष्णु पूजन

भविष्य पुराण के मुताबिक भगवान विष्णु अपने भक्तों के सारे दुख हर लेते हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति अपने दिन की शुरूआत भगवान विष्णु के पूजन अर्चन के साथ करता है। उसे हर काम में सफलता प्राप्त होती है।

गाय की पूजा

हिंदू धर्म में गाय को माता कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि गौ माता में अलग-अलग देवी देवताओं का वास है। जो व्यक्ति गाय को देवतुल्य मानकर पूजन अर्चन करता है। उसकी सारी परेशानियां खत्म हो जाती है। गाय की पूजा करने और उसे भोजन करवाने से व्यक्ति ने जाने अनजाने में जो पाप किए हैं उनसे मुक्ति मिलती है।

तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी का काफी महत्व माना गया है। तुलसी पूजन एक विशेष परंपरा है जो लंबे समय से सनातन धर्म में निभाई जा रही है। तुलसी को रोजाना जल चढ़ाना और उनकी पूजन करना शुभ माना जाता है। जब भगवान विष्णु की पूजन करते हैं तो प्रसाद स्वरूप तुलसी का पत्ता जरूर रखना चाहिए। विष्णु पूजन के बाद तुलसी पूजन का विशेष महत्व है।

गंगा स्नान

गंगा एक ऐसी नदी है जिसे सभी नदियों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। जो व्यक्ति गंगा नदी की पूजन अर्चन करता है और स्नान करता है उसे अपने हर काम में सफलता प्राप्त होती है। व्यक्ति को किसी भी रूप में गंगा नदी का अपमान नहीं करना चाहिए।

पंडित और ज्ञानी

कई बार भूलवश हम पंडित या फिर ज्ञानी मनुष्य का अपमान कर बैठते हैं। कई लोग होते हैं जो पंडितों का मजाक उड़ाते हैं या विद्वानों की बातों को झूठा बताते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जो पंडित और ज्ञानी का सम्मान करता है उसके सामने आई हर परेशानी अपने आप हल हो जाती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News