Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर करें ये काम, धन की देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा, भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण का पावन अवसर, न केवल आध्यात्मिकता और ज्ञान का प्रतीक है, बल्कि यह धन-समृद्धि प्राप्ति का भी उत्तम अवसर है।

buddha

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा, जिसे वैशाख पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, बौद्ध धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह भगवान गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण का स्मरण दिवस है। यह त्योहार 23 मई, 2024 को गुरुवार के दिन मनाया जाएगा। इस वर्ष, बुद्ध पूर्णिमा पर आदित्य योग और गजलक्ष्मी योग जैसे कई शुभ योग बन रहे हैं, जो इसे और भी अधिक विशेष बनाते हैं। चलिए जानते हैं माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए।

 इस दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए

पीपल पूजा

बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर पीपल पूजा का भी विशेष महत्व है। पीपल के पेड़ को देवताओं का वास माना जाता है और इसकी पूजा करने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है। पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। फूल, फल और मिठाई अर्पित करें। दीप प्रज्ज्वलित करें। धूप करें। पीपल के पेड़ को हरी माला पहनाएं। पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें। मंत्रों का जाप करें।

चंद्रमा की पूजा

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, न केवल भगवान बुद्ध की पूजा की जाती है, बल्कि चंद्रमा की पूजा भी धन-समस्या को दूर करने के लिए विशेष फलदायी मानी जाती है। दूध में चीनी और चावल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें। इस दौरान ऊँ एं क्लीं सोमाय नमः मंत्र का जाप करें। 15 मिनट तक चंद्रमा की रोशनी में बैठें। ऐसा करने से धन-समस्या का निवारण, आर्थिक स्थिति में सुधार, समृद्धि और वैभव, मन की शांति और नकारात्मक ऊर्जाओं का नाश होता है।

मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न

बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर, न केवल भगवान बुद्ध की पूजा की जाती है, बल्कि मां लक्ष्मी की पूजा भी धन-समृद्धि प्राप्ति के लिए विशेष फलदायी मानी जाती है। मां लक्ष्मी की मूर्ति या प्रतिमा को स्थापित करें। दीप प्रज्ज्वलित करें। धूप करें। फूल, फल और मिठाई अर्पित करें। 11 कौड़ियां अर्पित करें। एकाक्षी नारियल अर्पित करें। मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। पूजा के बाद 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर धन के स्थान पर रखें। अगले दिन एकाक्षी नारियल को अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रखें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News