Chanakya Niti: अच्छे पत‍ि में होते हैं ये 5 गुण, हर जगह पाते हैं मान-सम्मान

आज के आर्टिकल में हम आपको अच्छे पति के कुछ गुण बताएंगे, जो आपको समाज में मान-सम्मान दिलाता है। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य का भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान माना गया है। उन्हें राजनीति और धर्मशास्त्र का विद्वान माना जाता है। उनकी नीतियां अपनाने वाला हर व्यक्ति अच्छा इंसान बनकर उभरता है। उन्हें कौटिल्य और विष्णु गुप्त के नाम से भी जाना जाता है। वे सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य की मुख्य विश्वासी सलाहकार और मंत्री थे, जिन्होंने साम्राज्य स्थापित करने में उनकी मदद की थी। चाणक्य का जन्म 400 ईसा पूर्व माना गया है। उन्होंने चाणक्य नीति, कूटनीति, आदि की रचना की, जिसमें उन्होंने अपने सिद्धांतों को विस्तार पूर्वक वर्णन किया है। इनमें सारे विषयों को लेकर महत्वपूर्ण बातें बताई गई है, जिन्हें अपनाने वाला हर व्यक्ति धरती का सुखी इंसान बन सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको अच्छे पति के कुछ गुण बताएंगे, जो आपको समाज में मान-सम्मान दिलाता है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: अच्छे पत‍ि में होते हैं ये 5 गुण, हर जगह पाते हैं मान-सम्मान

अच्छे पत‍ि में होते हैं ये 5 गुण

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो पुरुष अपनी पत्नी के होने के बावजूद पराई स्त्री से संबंध बनाता है, उसे पत्नी का सुख कभी भी नहीं मिलता, लेकिन जो व्यक्ति अपनी पत्नी के अलावा दूसरे किसी भी स्त्री को मान-सम्मान देता है। वह समाज में हर वक्त सम्मान पाता है। वह अपने परिवार का प्रिय होता है। साथ ही अपना दांपत्य जीवन खुशहाली से व्यतीत करता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, पति को हमेशा अपने पत्नी के लिए वफादार रहना चाहिए। दांपत्य जीवन में पति की पत्नी के प्रति वफादारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पति को अपनी पत्नी के प्रति समर्थन और सम्मान का अदान-प्रदान करना चाहिए। उसे कभी भी धोखा नहीं देना चाहिए। यह संबंध विश्वास, सम्मान और साझेदारी पर निर्भर करता है। जैसे कुत्ता अपने मालिक के प्रति सदैव वफादार रहता है, ठीक उसी प्रकार पति को भी अपनी पत्नी के साथ कभी भी धोखा नहीं करना चाहिए।
  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो पति अपने पत्नी का ख्याल रखते हैं और उन्हें हर जगह मान सम्मान देते हैं। जो पति अपनी पत्नी का ख्याल रखते हैं, उन्हें मान, सम्मान और प्रेम करते हैं, उनका दांपत्य जीवन खुशहाल और संतुष्ट रहता है। इससे पत्नी भी संतुष्ट रहती हैं और परिवार में सामूहिक सुख-शांति की वातावरण बनी रहती है। ऐसे पति परिवार का प्रिय व्यक्ति बन जाते हैं, जिससे परिवार का हर सदस्य संबंध में सुरक्षा महसूस करता है।
  • एक सच्चे और समर्थ पति का धर्म होता है कि वह अपनी पत्नी की रक्षा के लिए हर सम्भव कदम उठाए, चाहे वह उसके प्राण की भी बात हो। इससे आपकी पत्नी और आपके परिवार को आप पर गर्व महसूस होगा, लेकिन कभी भी अपने घर की इज्जत पर आंच न आने दें। चाणक्य नीति के अनुसार, यही अच्छे पति की असली पहचान होती है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, परिवार की सुरक्षा और संपत्ति की रक्षा में पति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वह न केवल अपने जीवन में सावधानी बरतने के लिए बल्कि अपने परिवार की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध रहता है। इसके लिए उसे सतर्क रहने की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक कुत्ता अपने मालिक की रक्षा के लिए सतर्क रहता है। अपने परिवार की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने वाले पुरुष और उनकी पत्नी के बीच विश्वास मजबूत होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News