Chanakya Niti: काबिल लोगों की है ये एक पहचान, चौतरफा होती है वाहवाही

चाणक्य के विचारों ने भारतीय समाज को न केवल उत्तम नेतृत्व और व्यवस्थित राजनीति की दिशा में आगे बढ़ाया, बल्कि उनका प्रभाव आज भी विश्व भर के नेताओं, राजनेताओं और विचारकों पर दिखाई देता है।

Chanakya Niti : चाणक्य भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं, जिनका नाम विष्णु गुप्त और कौटिल्य भी है। वे भारतीय राजनीति और राजनीतिक विज्ञान के प्रमुख आचार्य थे, जो अपने दार्शनिक विचारों और नीति-शास्त्रों के लिए प्रसिद्ध हैं। चाणक्य का जन्म कुटुंबग्राम नामक गांव में लगभग 400 ईसा पूर्व हुआ था। उनका परिवार बहुत ही साधारण था, लेकिन उनकी दृढ़ इच्छा और बुद्धिमत्ता ने उन्हें एक प्रमुख राजनीतिक और धार्मिक विचारक बना दिया। चाणक्य का प्रमुख कार्य किसी भी राज्य के नेतृत्व के लिए योजना बनाना और उसे सफलतापूर्वक पूरा करना था। चाणक्य ने अपनी विद्या और बुद्धिमत्ता का प्रयोग नंद वंश के विनाश में किया, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय इतिहास में मौर्य साम्राज्य की स्थापना हुई। बता दें कि मौर्य साम्राज्य के सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य को चाणक्य ने राज करने के लिए तैयार किया। चाणक्य की प्रसिद्ध पुस्तक “अर्थशास्त्र”, “चाणक्य नीति”, “कूटनीति” आदि हैं, जो राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज के विभिन्न पहलुओं पर विचार करती है। इस पुस्तक में उन्होंने विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक तत्त्वों को समझाया है जो आज भी उपयोगी हैं। जिन्हें अपनाने वाला हर इंसान नेक होता हैं।

Chanakya Niti: काबिल लोगों की है ये एक पहचान, चौतरफा होती है वाहवाही


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।