दिवाली के दिन करें ये अचूक टोटके, पैसों से भर जाएगा भंडार, मिलेगी भरपूर खुशियां

Published on -
Diwali Upay

Diwali Upay : दीपावली का त्योहार बेहद करीब है। यह त्यौहार हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इसमें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है। विधि विधान से लोग मां लक्ष्मी की पूजा दिवाली के दिन करते हैं ताकि उनका घर धन भंडार से भरा रहे। वहीं लक्ष्मी जी का घर में आगमन हो। जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या ना देखना पड़े। कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाया जाने वाला दीपावली का त्योहार इस साल 12 नवंबर के दिन मनाया जाने वाला है। इस दिन किए जाने वाले कुछ और अचूक उपाय जीवन को बदल कर रख देते हैं।

अगर सही तरीके से उन उपायों को अपनाया जाए तो मां लक्ष्मी के विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही जीवन में धन दौलत की कमी कभी नहीं होती। व्यक्ति के जीवन में धन का भंडार भर जाता है। आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रह हैं जिन्हें अपना कर आप भी अपने घ रखा धन भंडार भर सकते हैं और जीवन की तमाम परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इन उपायों से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी आपको मिलेगा। चलिए जानते हैं दिवाली के दिन किए जाने वाले उन अचूक उपायों के बारे में –

इन उपायों से बने धनवान

चने की दाल का उपाय

दिवाली के दिन अगर आप चने की दाल से किया जाने वाला एक उपाय कर लेंगे तो आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। इसके लिए आपको दाल को पीपल के पेड़ की जड़ों पर चढ़ाना होगा। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर धन भण्डार भरा रहता है।

गणेश यंत्र की स्थापना

दिवाली के दिन अगर आप गणेश यंत्र की स्थापना करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा आपके जीवन में देखने को मिलेगा। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और कभी भी जीवन में धन-दौलत की कमी नहीं होती।

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक लगाने का उपाय

अगर कोई इंसान धन से जुड़ी समस्या से जूझ रहा है तो उसे दिवाली की रात आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे सात दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है और धन हानि भी नहीं होती है।

तुलसी माला का उपाय

दिवाली के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर मां लक्ष्मी को तुलसी की मात्रा भेंट करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News