दिवाली के दिन रात में भूलकर भी ना दोहराएं ये गलतियां, बर्बाद हो जाएगा जीवन

Updated on -
Diwali 2023, Diwali Puja Muhurta

Diwali Night Precautions : दिवाली के त्यौहार में सिर्फ चार दिन बाकी है। इस साल 12 नवंबर के दिन दीपावली का त्यौहार मनाया जाने वाला है। यह दिन हिंदू धर्म का सबसे पवित्र और बड़ा माना जाता है। इस दिन सभी घरों में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है। दिवाली का महापर्व मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भी इस दिन का बहुत महत्व माना जाता है।

ज्योतिषों के मुताबिक, इस दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए। नहीं तो जीवन बर्बाद हो जाता है। साथ ही मां लक्ष्मी भी रुष्ट हो जाती है और धन से जुड़ी दिक्कतों का सामना जातकों को करना पड़ता है। आज हम आपको दिवाली की रात कौन कौन से कार्य नहीं करना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं किन कार्यों के करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है?

दिवाली की रात भूलकर भी ना करें ये कार्य

मां लक्ष्‍मी होती है रुष्ट

दिवाली का दिन सबसे बड़ा और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ख़ास माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती है और जातकों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं मां लक्ष्मी की कृपा हासिल कर जातक जीवन की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा लेता है। साथ ही इससे गरीबी, दुख भी दूर हो जाता है।

ताश-जुआं भूलकर भी ना खेले

दिवाली के दिन गलती से भी ताश और जुआ नहीं खेला जाना चाहिए। अगर ऐसा कर लिया जाता है तो ये अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन हानि और जीवन में तमाम परेशानियों को झेलना पड़ सकता है। दरअसल, जुएं के कारण ही पांडवों को वनवास भुगतना पड़ा और फिर महाभारत का युद्ध हुआ था।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News