Kalashtami 2024: ज्येष्ठ माह में आने वाली कालाष्टमी पर राशिनुसार करें अभिषेक, पाएं अपार धन और समृद्धि

Kalashtami 2024: कालअष्टमी का पावन पर्व आ रहा है, जो भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष दिन माना जाता है। इस दिन राशि अनुसार भगवान शिव का अभिषेक करने से अद्भुत लाभ प्राप्त होते हैं। ज्येष्ठ माह में कालाष्टमी का त्योहार 30 मई को मनाया जाएगा।

kalaashtmi

Kalashtami 2024: कालअष्टमी, भगवान शिव के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह अमावस्या के दिन आता है और महादेव की आराधना और अभिषेक का विशेष दिन माना जाता है। विश्वास है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने और उनका अभिषेक करने से पापों का नाश होता है, मनोकामनाएं पूरी होती हैं, और भाग्य का उदय होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक राशि के लिए विशिष्ट ग्रह और नक्षत्र होते हैं। इसलिए, कालअष्टमी के दिन राशि अनुसार भगवान शिव का अभिषेक करना अधिक फलदायी माना जाता है। आइए जानते हैं प्रत्येक राशि के लिए कौन सी सामग्री से करें भगवान शिव का अभिषेक।

कालाष्टमी पर राशिनुसार करें अभिषेक

मेष राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, मेष राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अभिषेक के लिए शहद या चंदन मिश्रित गंगाजल का उपयोग करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

वृषभ राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, वृषभ राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अभिषेक के लिए कच्चा दूध का उपयोग करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

मिथुन राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, मिथुन राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अभिषेक के लिए गंगाजल में बेलपत्र डालकर उपयोग करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

कर्क राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, कर्क राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अभिषेक के लिए शुद्ध घी का उपयोग करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

सिंह राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, सिंह राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विशेष रूप से, मनचाहा वर प्राप्ति के लिए गन्ने के रस से अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

कन्या राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, कन्या राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अभिषेक के लिए गंगाजल में पान का पत्ता या दूर्वा डालकर उपयोग करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

तुला राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, तुला राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए पंचामृत से अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

वृश्चिक राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, वृश्चिक राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। गंगाजल में शहद मिलाकर अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

धनु राशि : कालअष्टमी के पावन अवसर पर, धनु राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। गाय के कच्चे दूध से अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

मकर राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, मकर राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। गंगाजल में काले तिल मिलाकर अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

कुंभ राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, कुंभ राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। नारियल जल से अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

मीन राशि: कालअष्टमी के पावन अवसर पर, मीन राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। दूध में केसर मिलाकर (यानी केसर मिश्रित दूध) से अभिषेक करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News