Nag Panchami 2022 : नाग पंचमी आज, भूलकर भी ना करें ये काम, चली जाएगी सुख-समृद्धि

आज नाग पंचमी (Nag Panchami 2022) का त्यौहार है। आज के दिन का हिन्दू धर्म में काफी महत्व माना गया है। दरअसल, सावन (Sawan) महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी (Nag Panchami) का त्यौहार मनाया जाता है।

nag Panchami 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। आज नाग पंचमी (Nag Panchami 2022) का त्यौहार है। आज के दिन का हिन्दू धर्म में काफी महत्व माना गया है। दरअसल, सावन (Sawan) महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी (Nag Panchami) का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन विधि विधान के साथ नाग देवता की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन नाग देवता की पूजा अर्चना सच्चे मन से करने से सभी दुःख दूर हो जाते हैं। साथ ही खुशियों का आगमन होने लगता हैं।

Must Read : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, रिटायरमेंट आयु बढ़कर 65 वर्ष, मिली मंजूरी, इस तरह मिलेगा लाभ

इस साल नाग पंचमी (Nag Panchami 2022) 2 अगस्‍त 2022, मंगलवार के दिन मनाई जाएगी। इस दिन नाग देवता की पूजा करने और उन्‍हें दूध अर्पित करने का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। खास बात ये है कि इस बार करीब 10 साल बाद नागपंचमी का त्यौहार मंगलवार के दिन आ रहा हैं। ऐसे में ये बेहद खास होने वाला है। बता दे, इस बार पूजा का मुहूर्त 2 अगस्‍त की सुबह 06:05 से 08:41 बजे तक करीब ढाई घंटे तक ही रहेगा।

लेकिन क्या आपको पता है नाग पंचमी के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें करने पर काफी ज्यादा मनाही होती है। वो काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अगर गलती से भी वो काम हम कर जाते हैं तो हमें काफी कष्टों से गुजरना पड़ता हैं। इतना ही नहीं हमारे घर की सुख शांति भी चली जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपको आज नाग पंचमी के दिन किन कार्यो को भूलकर भी नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते है –

Nag Panchami 2022 : भूलकर भी ना करें ये काम –

जमीन नहीं खोदें

आज नाग पंचमी के दिन आपको भूलकर भी जमीन की खुदाई नहीं करना चाइये। क्योंकि जमीन में सांप बिल बना कर रहते हैं ऐसे में अगर आप जमीन की खुदाई आज के दिन करते है तो ये काफी ज्यादा अशुभ माना जाता है साथ ही में ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट पहुंचता है। इसलिए आप आज के दिन भूलकर भी जमीन खोदने का काम ना करें। वरना आपको बहुत दुःख झेलना पड़ेगा। आपके घर की सुख-समृद्धि भी चली जाएगी।

पेड़ न काटें

आज नाग पंचमी के दिन पेड़ पौधों को गलती से भी नहीं काटना और उखाड़ना चाहिए। दरअसल, पेड़ों पर भी सांप रहते है ऐसे में पेड़ों को काटना आपके लिए दुःख ला सकता हैं। इसलिए भूलकर भी आज के दिन कम से कम पेड़ ना काटें।

सुई-धागे का काम न करें

मान्यताओं के अनुसार आज नाग पंचमी के दिन गलती से भी सुई धागे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आज के दिन नुकीली चीज़ों के उपयोग से बचना चाहिए , कहा जाता है कि नुकीली चीज़ों का इस्तेमाल करने से नाग देवता को कष्ट पहुंचता है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

ये जरूर करें –

शिव जी की पूजा जरूर करें : आज नाग पंचमी के दिन शिवजी की पूजा जरूर करना चाहिए। आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। इसलिए नाग देवता की पूजा के साथ साथ शिवजी की पूजा भी आपको करना चाहिए। दरअसल, शिवजी को नाग देवता बेहद प्रिय है। इसलिए उनके साथ हमेशा नाग देवता की पूजा की जाती है।

पूजा विधि –

इस दिन सुबह जल्दी उठ कर सबसे पहले स्नान करें। फिर मंदिर में दीप जलाए। इस दिन याद से शिवलिंग पर जल जरूर चढाएं। उसके बाद नाग देवता का अभिषेक करें। फिर उन पर दूध का भोग चढ़ाए। उसके बाद भोलेनाथ, माता पार्वती और भगवान गणेश को भोग लगाएं। उसके बाद आरती करें और इस दिन याद से व्रत जरूर करें।

पूजन सामग्री –

दूध, पुष्प, पंच फल मेवा, सोना, चांदी, रत्न, दक्षिणा, दही, शुद्ध देसी घी, कुशासन, गंगा जल, शहद, पवित्र जल, पंच रस, इत्र गंध, रौली, मौली, जनेऊ, पंच मिष्ठान्न, बिल्वपत्र, धतूरा, भांग, बेर, आम्र मंजरी, जौ की बालें, तुलसी दल, मंदार पुष्प, कच्चा दूध, ईख का रस, कपूर, धूप, दीप, रुई, मलयागिरी, चंदन, शिव और मां पार्वती की श्रृगांर सामग्री ।