रविवार के दिन करें ये 6 अचूक उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी, खुलेंगे तरक्की के द्वार

Raviwar Upay: रविवार को सूर्य देव का दिन माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और आर्थिक तंगी से निजात मिलती है।

भावना चौबे
Published on -
sun

Raviwar Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित होता है। आज रविवार है, रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है। इस दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना करने और जल अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसा भी माना जाता है कि रविवार के दिन कुछ उपाय करने से आर्थिक तंगी से छूटकारा मिलता है। इसी के साथ आज हम जानेंगे कि भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन क्या करें

सूर्य देव को जल अर्पित करें

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्य देव को अर्पित करें। जल में लाल चंदन, गुड़, चावल और फूल मिलाएं। सूर्य देव को “ॐ घृणि सूर्याय नमः” मंत्र का जाप करें।

गाय की सेवा करें

रविवार के दिन गाय को चारा, गुड़ और रोटी खिलाएं।
गाय के पैरों को छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से भगवान सूर्य देव प्रसन्न होते हैं, और घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

पीपल के पेड़ की पूजा करें

रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें। पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें और दीपक जलाएं।पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें और “ॐ नमो नारायणाय” मंत्र का जाप करें।

दान करें

रविवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें।दान में अनाज, कपड़े, दवाएं और अन्य उपयोगी वस्तुएं दान कर सकते हैं। ऐसा करने मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव बना रहता है। ऐसा भी माना जाता है कि दान करने से एक लाख यज्ञ के बराबर पुण्य प्राप्त होता है।

सूर्य देव का ध्यान करें

रविवार के दिन शांत जगह पर बैठकर सूर्य देव का ध्यान करें। सूर्य देव के मंत्र “ॐ आदित्याय नमः” का जाप करें। ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती हैं, और भगवान सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।

झाड़ू खरीदें

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन झाड़ू खरीदना एक बहुत ही अच्छा उपाय है। रविवार के दिन एक नहीं बल्कि तीन झाड़ू लेकर आएं। वास्तु के अनुसार सही दिशा में झाड़ू को रखें। अगले दिन यानि सोमवार के दिन यह झाड़ू किसी को दान कर दें। ऐसा करने से तरक्की के मार्ग खुलते हैं।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

रविवार के दिन नॉन-वेज भोजन न करें। रविवार के दिन मदिरा का सेवन न करें। रविवार के दिन झूठ न बोलें और किसी से झगड़ा न करें। इन उपायों को करने से सूर्य देव प्रसन्न होंगे और आर्थिक तंगी से निजात मिलेगी।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News