Tuesday special: क्या आप भी रखते हैं मंगलवार का व्रत, जरूर जान लें ये जरूरी बातें

Tuesday special: मंगलवार व्रत भगवान हनुमान जी को समर्पित एक महत्वपूर्ण व्रत है। यह व्रत रखने से भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और मंगल ग्रह के दोष दूर होते हैं।

भावना चौबे
Published on -
hanuman

Tuesday special: हिंदू धर्म में हिंदू धर्म में प्रत्येक देवी देवताओं के लिए प्रत्येक दिन रखा गया है आज मंगलवार है और मंगलवार का दिन प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान को समर्पित है। आज के दिन लोग विधि विधान से भगवान हनुमान की पूजा अर्चना करते हैं व्रत रखते हैं साथ ही साथ कामना करते हैं। भगवान हनुमान को शक्तिशाली देवताओं में से एक माना जाता है ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान की आराधना करने से जीवन के तमाम कष्टों से मुक्ति मिलती है। दुख, दर्द, रोग, संकट, कष्ट आदि नष्ट हो जाते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की किस तरह पूजा करनी चाहिए साथ ही साथ व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन नियमों का पालन करना चाहिए तो चलिए जानते हैं।

मंगलवार व्रत पूजा-विधि

1. ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान-ध्यान करें।
2. लाल रंग के वस्त्र धारण करें।
3. भगवान हनुमान जी का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें।
4. घर के मंदिर में भगवान हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें।
5. प्रतिमा या चित्र को स्वच्छ जल से धोकर, गंगाजल से स्नान कराएं।
6. रोली, चंदन, और केसर से तिलक लगाएं।
7. लाल पुष्प, मौसमी फल, और मिठाई अर्पित करें।
8. घी का दीपक जलाएं और धूप करें।
9. हनुमान चालीसा का पाठ करें।
10. भगवान हनुमान जी से प्रार्थना करें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।