Ekadashi In June: जून 2024 में इन तिथियों पर पड़ रही एकादशी, जानें पारण का सही समय

एकादशी के दिन दान-पुण्य का महत्व भी बड़ा माना जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको जून महीने में पड़ने वाली दोनों एकादशी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Ekadashi In June : सनातन धर्म में हर साल 24 एकादशी मनाई जाती हैं। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, हर माह की ग्यारहवीं तिथि को एकादशी मनाई जाती है, इसलिए एक साल में कुल 24 एकादशी होती हैं। बता दें कि इस व्रत और पूजा का विशेष महत्व है। इन एकादशी के दिनों में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है। इससे जातकों को विशेष पुण्य प्राप्त होता है, साथ ही उनका आशीर्वाद भी मिलता है। दरअसल, इस व्रत का पालन करने से शरीर और मन की शुद्धि होती है। इसके अलावा, एकादशी के दिन दान-पुण्य का महत्व भी बड़ा माना जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको जून महीने में पड़ने वाली दोनों एकादशी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Ekadashi In June: जून 2024 में इन तिथियों पर पड़ रही एकादशी, जानें पारण का सही समय

जून में पड़ने वाली एकादशी

  • ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, जून महीने की पहली एकादशी 3 तारीख को पड़ रही है। दरअसल, इस एकादशी को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है।

पारण समय: जिसका पारण मुहूर्त 3 जून को सुबह 8:05 से शुरू होगा और 8:10 पर समाप्त होगा।

  • वहीं, ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, जून महीने की दूसरी एकादशी 19 तारीख को पड़ रही है, जिसे निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है।

पारण समय: जिसका पारण समय सुबह 5:08 से शुरू होगा और 7:28 तक रहेगा।

इन मंत्रों का करें जाप

  • ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
  • ॐ नमो नारायणाय
  • ॐ नमो भगवते मुक्तिक्षितान्ताय
  • ॐ नमो नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णुः प्रचोदयात्

इन चीजों का करें दान

  • एकादशी पर गरीबों और भूखे लोगों को भोजन का दान करें। इससे अन्नदाता अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं।
  • जिन लोगों को आवश्यकता हो, उन्हें वस्त्र या कपड़े का दान करें।
  • इसके अलावा, आप पुस्तक, कॉपी, कलम आदि का दान भी कर सकते हैं। प्यासे और गरीब लोगों को पानी का दान करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।