Ekdant Chaturthi 2024: राशिनुसार इन मंत्रों से करें भगवान गणेश को प्रसन्न, पायें सुख-समृद्धि और शांति

Ekdant Chaturthi 2024: भगवान गणेश को प्रसन्न करने और एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ फल प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित मंत्रों का जप कर सकते हैं।

ganesh

Ekdant Chaturthi 2024: यह व्रत हर वर्ष ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस शुभ दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। भक्त भगवान गणेश से सुख-समृद्धि, विद्या-बुद्धि और बाधाओं से मुक्ति की प्रार्थना करते हैं। विशेष कार्यों में सिद्धि प्राप्ति हेतु भी इस दिन व्रत रखा जाता है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता माना जाता है, इसलिए उनका व्रत रखने से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं और कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। इस दिन भक्त भगवान गणेश को मोदक, लड्डू, फल, फूल आदि अर्पित करते हैं। घरों में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करके उनकी पूजा की जाती है। यह त्यौहार पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर, आइए हम सभी भगवान गणेश से प्रार्थना करें कि वे हमारे जीवन में सुख-समृद्धि और विद्या-बुद्धि प्रदान करें और सभी बाधाओं को दूर करें।

इन मंत्रों से करें भगवान गणेश को प्रसन्न

मेष राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एकदंत संकष्टी चतुर्थी के दिन मेष राशि के जातकों को भगवान गणेश की पूजा करते समय “ॐ गणाय नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

वृषभ राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एकदंत संकष्टी चतुर्थी के पावन अवसर पर वृषभ राशि के जातकों को भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने के लिए “ॐ गणकेतवे नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

मिथुन राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मिथुन राशि के जातकों को एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ अवसर पर भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए “ॐ गणहेतवे नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से मिथुन राशि के जातकों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

कर्क राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्क राशि के जातकों को एकदंत चतुर्थी के पावन अवसर पर भगवान गणेश की कृपा-दृष्टि प्राप्त करने के लिए “ॐ गणभूतये नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से कर्क राशि के जातकों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

सिंह राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि के जातकों को एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ अवसर पर भगवान गजराज को प्रसन्न करने के लिए “ॐ गणपतये नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से सिंह राशि के जातकों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

कन्या राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कन्या राशि के जातकों को एकदंत चतुर्थी के पावन अवसर पर भगवान विनायक की कृपा प्राप्त करने के लिए “ॐ गणराजाय नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से कन्या राशि के जातकों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

तुला राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला राशि के जातकों को एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ अवसर पर भगवान गणेश की पूजा के समय “ॐ गुणातीताय नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। यह मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है और इसका जप करने से तुला राशि के जातकों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

वृश्चिक राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातकों को एकदंत चतुर्थी के पावन अवसर पर भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के लिए “ॐ श्री श्रीरघुनाथाय नमः” मंत्र का एक माला जप करना चाहिए।यह मंत्र भगवान विष्णु को समर्पित है और इसका जप करने से वृश्चिक राशि के जातकों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

धनु राशि : धनु राशि के जातक एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ अवसर पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए “ॐ गुणप्रियाय नमः” मंत्र का जप कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह मंत्र धनु राशि के जातकों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

मकर राशि: मकर राशि के जातक एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ अवसर पर विघ्नहर्ता भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए “ॐ गुणपूर्णाय नमः” मंत्र का जप कर सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह मंत्र मकर राशि के जातकों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।

कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातक एकदंत संकष्टी चतुर्थी के शुभ अवसर पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए “ॐ गुणेश्वराय नमः” मंत्र का जप कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह मंत्र कुंभ राशि के जातकों के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

मीन राशि : मीन राशि के जातक एकदंत संकष्टी चतुर्थी के पावन अवसर पर देवों के देव महादेव के पुत्र भगवान गणेश को प्रसन्न करने हेतु “ॐ गुणसंघाय नमः” मंत्र का जप कर सकते हैं। ज्योतिषीय शास्त्र के अनुसार, यह मंत्र मीन राशि के जातकों के लिए अत्यंत शुभ और लाभकारी माना जाता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News