Astro Tips: हर बार बिगड़ जाते हैं बनते हुए काम, इन आसान उपायों से पाएं सफलता

ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करती है। इन्हें मजबूत बनाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं।

Astro Tips

Astro Tips: हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि की कामना करता है। इसके लिए वह काफी मेहनत भी करता है। लेकिन मेहनत के साथ-साथ व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों की शुभ दशा और दिशा का होना भी जरूरी है। अगर ग्रहों की चाल सही नहीं रहती तो व्यक्ति अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करता है। प्रतिकूल ग्रह जीवन में उथल-पुथल मचा देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिसकी मदद से आप ग्रहों की स्थिति को मजबूत बना सकते हैं। चलिए ग्रहों के मुताबिक उपाय जानते हैं।

सूर्य

सूर्य ग्रहों के राजा कहे जाते हैं। अगर किसी की कुंडली में सूर्य की स्थिति अच्छी नहीं रहती तो ऐसे लोग आत्मविश्वास की कमी का सामना करते हैं। अगर आप भी लक्ष्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो रोजाना सूर्य देव को जल अर्पित करें। इसके साथ आपको सूर्य चालीसा का पाठ करना चाहिए। गुड़, गेहूं, तांबा जैसी चीजों का दान करें।

चंद्रमा

चंद्रमा की स्थिति अगर कमजोर हो जाए तो व्यक्ति किसी भी निर्णय पर नहीं पहुंच पाता है। उसे मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति से बचने के लिए कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें। इसके अलावा चंद्रमा को अर्घ्य देने के साथ खीर का भोग लगाएं।

मंगल

मंगल का कमजोर होना दुर्घटनाओं का कारण बनता है। कमजोर स्थिति के चलते व्यक्ति बीमार रहने लगता है और उसे हर तरफ से घाटा होता है। इस स्थिति से बचने के लिए लाल चंदन की माला से मंगल के मंत्र का जाप करें। हनुमान जी की पूजन करने से भी सारे दुख दूर होंगे।

बुध

बुध ग्रह व्यक्ति की तार्किक शक्ति को मजबूत बनाने का काम करता है। अगर यह कमजोर हो जाए तो उसे कई तरह की परेशानी होने लगती है। बुद्धि क्षीण होने और त्वचा संबंधित पीड़ा है के योग भी बनते हैं। बुद्ध को मजबूत करने के लिए गणेश जी की आराधना करें। हरी मूंग का दान शुभ माना गया है।

गुरु

बृहस्पति व्यक्ति के जीवन में धन स्वास्थ्य की स्थिति और सामाजिक जीवन को शुभ बनाने का काम करता है। अगर विवाह में परेशानी आ रही है। धन संबंधी दिक्कत हो रही है तो यह गुरु के कमजोर होने का संकेत है। इस स्थिति से बचने के लिए विष्णु जी का पूजन करें। पीले चंदन का तिलक लगाएंगे तो भी आपको लाभ होगा।

शुक्र 

शुक्र को धन संपत्ति, यश और ऐश्वर्य का कारक माना जाता है। ये व्यक्ति के जीवन को सुख सुविधाओं से भर देने का काम करता है। अगर आपको धन संबंधी दिक्कत आ रही है। भौतिक सुख सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है तो ये शुक्र की कमजोरी हो सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको सफेद चीजों का दान करना चाहिए। श्री सूक्त का पाठ भी काफी लाभकारी होती है।

शनि

शनि अगर कमजोर हो जाए तो व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक पीड़ा होती है। इसी के साथ उसकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर हो जाती है। आप साढ़ेसाती और ढैया का सामना कर रहे हैं तो तेल और लोहे का दान करें। शनि चालीसा का पाठ भी बहुत लाभकारी होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News