घर को धन और खुशियों से भरने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, खुलेंगे तरक्की के मार्ग

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ऐसे तमाम उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाने से आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकता है। जाने अनजाने में हम ऐसे कई वास्तु नियमों का उल्लंघन करते हैं जिस वजह से हमें सफलता मिलने में देर होती है।

भावना चौबे
Published on -
vastu tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन किया गया है। घर में वास्तु दोष होने से जीवन में तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जाने अनजाने में हम ऐसे कई वास्तु नियमों का उल्लंघन करते हैं जिसका प्रभाव सीधे हमारे जीवन पर पड़ता है। आर्थिक स्थिति कमजोर होना, कर्ज का बोझ बढ़ना, सफलता मिलने में देरी होना, शादी में बाधा आना ऐसी कई सारी समस्या वास्तु दोष की वजह से होती है। अगर आप भी इन सारी समस्याओं से परेशान है, तो वास्तु शास्त्र में बताए गए इन उपाय को करने से जल्द से जल्द समाधान मिल सकता है।

वास्तु शास्त्र में बताए गए क्या क्या उपाय करना चाहिए

घर का मुख्य द्वार ऐसे रखें

घर का मुख्य द्वार सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश द्वार होता है। द्वार हमेशा स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखें। द्वार पर स्वास्तिक या गणेश जी की मूर्ति लगाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है। मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

पूजा स्थान इस रखें

घर में पूजा स्थान को सबसे ज्यादा पवित्र स्थान माना जाता है। इस स्थान के आसपास किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा या गंदगी नहीं होनी चाहिए। पूजा स्थान को हमेशा स्वच्छ और पवित्र रखें। पूजा करते समय मन शांत और एकाग्र रखें। भगवान को नियमित रूप से भोग लगाएं।

कपूर जलाएं

ज्योतिष शास्त्र में कपूर का विशेष महत्व बताया गया है। कपूर को शुद्धिकरण का प्रतीक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कपूर जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। इसलिए पूजा के दौरान कपूर जरूर जलाना चाहिए। रोजाना ऐसा करने से वातावरण शुद्ध बना रहता है, साथ ही साथ नकारात्मक ऊर्जा का भी वास होता है।

सोने से पहले करें ये उपाय

रोजाना रात को सोने से पहले तकिए के नीचे चांदी का सिक्का रखें। ऐसा करने से बुध और मंगल ग्रहों का प्रभाव दूर होता है। जब इन दोनों ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है तो दुर्भाग्य की स्थिति बन जाती है। इस उपाय को करने से सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

भूलकर भी न करें ये काम

जाने अनजाने में हम कभी-कभी तिजोरी या पर्स को बिल्कुल खाली कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जब हम ऐसा करते हैं तो हमारे आसपास आर्थिक परेशानियां मंडराने लगती है। मां लक्ष्मी भी नाराज हो सकती है। इसलिए कभी भी भूल कर भी तिजोरी और पर्स को खाली नहीं रखना चाहिए थोड़े बहुत पैसे हमेशा रखना चाहिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News