ऑफिस में तरक्की पाने के लिए जरूर अपनाएं यह वास्तु टिप्स, खुलेंगे तरक्की के मार्ग

भावना चौबे
Published on -

Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र किसी भी प्रकार के भवन निर्माण से जुड़ा होता है यह भवन निर्माण की शुभ अशुभ चीजों को दर्शाता है। यह भविष्य में व्यक्ति के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और आदर्श निर्माण के लिए मार्गदर्शन करता है। घर, ऑफिस, बिजनेस, दुकान आदि के लिए वास्तु के नियमों को पालन करना बहुत जरूरी है। वास्तु शास्त्र के अनुसार किए गए काम जीवन भर सुख देते हैं। अगर आप नया काम शुरू कर रहे हैं और आपके मन में यह शंका है कि आपका काम अच्छा चलेगा या नहीं या किसी प्रकार की कोई अड़चने तो नहीं आएंगी, तो ऐसे में आपको कुछ वास्तु टिप्स अपनाने की जरूरत है। हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की नया काम शुरू करते समय किन वास्तु टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए, चलिए जानते हैं।

स्थान का चयन अच्छे से करें

अगर आप कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं या किसी प्रकार का व्यवसाय करने की सोच रहे हैं। जिसके लिए आपको भवन का निर्माण करना है, तो ऐसे में सबसे पहले उचित स्थान का चयन करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित स्थान का चयन शांति, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाता है।

मुख की दिशा पर ध्यान रखें

किसी भी प्रकार का नया काम शुरू करने के दौरान मुख की दिशा का विशेष महत्व होता है। भवन निर्माण से लेकर महत्वपूर्ण पेपर में सिग्नेचर करने तक मुख की दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि जब भी आप नए काम का विचार कर रहे हैं, कोई डील साइन करते हैं, या नए प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट करते हैं तो उस दौरान आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए। पूर्व और उत्तर दिशा में मुख रखने से खूब बरकत मिलती है और काम में लगातार तरक्की के मार्ग खुलते हैं।

अगर आप खुद बॉस हैं तो रखें इस बात का खास ध्यान

अगर आप अपने काम के खुद मालिक है। आपका खुद का ऑफिस है, आप ऑफिस के बॉस है तो आपको हमेशा दक्षिण – पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। इस दिशा में बैठने से स्टेबिलिटी बनी रहती है और सफलता के मार्ग खुलते हैं। ऑफिस और काम में आ रही परेशानियां भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

ऐसे रखें टेबल

अपने काम में तरक्की पाने के लिए सबसे पहले साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने ऑफिस की सारी कुर्सी और टेबल एकदम साफ रखें। गंदगी रखने से नकारात्मक ऊर्जा हमारे आसपास रहती है, और साफ सफाई रखने से सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। इसके अलावा साफ सफाई का संबंध मां लक्ष्मी से होता है। मां लक्ष्मी को साफ सफाई पसंद होती है। इसलिए अपने काम में तरक्की पाने के लिए साफ सफाई रखनी चाहिए।

एक्यूरियम रखें

अपने ऑफिस में एक्वेरियम जरूर रखें। एक्वेरियम को साफ सुथरा रखें। इस बात का ध्यान रखें कि एक्वेरियम में नौ मछलियां जरूर होनी चाहिए, उनमें से एक काली जरूर होनी चाहिए। एक्वेरियम तरक्की में बहुत मदद करता है, इसे रखने से धन-संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

 

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News