इन वस्तुओं से बढ़ सकता है दुर्भाग्य, घर-दफ्तर से आज ही करें बाहर

Vastu Tips: इन वस्तुओं को घर और दफ्तर में रखने से दुर्भाग्य बढ़ सकता है। इन वस्तुओं की वजह से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव हो सकता है, जिससे आपकी सफलता और खुशहाली पर असर पड़ सकता है।

vastu tips

Vastu Tips: कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी असफलताओं का कारण अपने भाग्य या किस्मत को मानते हैं। जब व्यक्ति कड़ी मेहनत करता है और उसे फिर भी अच्छा फल नहीं मिलता है तो उसे लगता है कि उसका भाग्य ही खराब है या उसकी किस्मत ही खराब है। वही जब कुछ काम लोगों के अपने मन मुताबिक होता है तो उन्हें लगता है कि भाग्य उनका साथ दे रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी असफलताओं के पीछे कुछ वास्तु दोष हो सकते हैं जिन्हें हम जाने अनजाने में नजर अंदाज करते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे आसपास की वस्तुएं हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालती है। कुछ वस्तुएं ऐसी होती है जो सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत होती है जबकि कुछ नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर, ऑफिस या दुकान ऐसी जगहों पर कुछ चीजों को बिल्कुल नहीं रखना चाहिए, आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि किन-किन चीजों को नहीं रखना चाहिए तो चलिए जानते हैं।

नहीं लगानी चाहिए ऐसी पेंटिंग्स

वास्तु शास्त्र के मुताबिक दीवारों पर लगने वाली पेंटिंग्स का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि टाइटैनिक जैसे डूबते जहाज, हिंसक जानवर, युद्ध के दृश्य या उदास चेहरे वाली पेंटिंग्स नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह पेंटिंग्स न केवल हमारे मन में डर और निराशा पैदा करती है बल्कि वास्तु दोष का कारण भी बनती है।

इसलिए घर ऑफिस या फिर दुकान कहीं पर भी इस तरह की तस्वीर नहीं लगना चाहिए। पेंटिंग्स लगाना अच्छी बात होती है लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप किस तरह की पेंटिंग्स का चुनाव कर रहे हैं। इसलिए ऐसी ही पेंटिंग्स का चुनाव करें, जो सकारात्मक ऊर्जा का संचार करें जैसे की प्रकृति के दृश्य वाली, खुशी वाले चेहरे या फिर धार्मिक चित्रों वाली पेंटिंग्स।

नहीं लगाने चाहिए ऐसे पौधे

अक्सर लोग अपने घर ऑफिस या दुकान पर तरह-तरह के पौधे रखते हैं और लगाते हैं। पौधों को हमेशा ही अच्छा माना जाता है। अधिकतर पौधे ऐसे होते हैं जो वातावरण को सकारात्मक बनाते हैं लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जो वास्तु शास्त्र के अनुसार अच्छे नहीं माने जाते हैं। जैसे कांटेदार पौधे और दूध वाले पौधे जैसे कैक्टस और दूधिया जैसे पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और घर में तनाव और कलह का माहौल बनाते हैं।

इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए। इन पौधों की बजाय घर में गुलाब, तुलसी, मोगरा, चमेली, शमी आदि पौधे लगाने चाहिए। यह पौधे न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News