Ganga Saptami: गंगा सप्तमी पर राशि अनुसार दान करें, पापों का नाश होगा, जीवन में आएगी खुशियां

Ganga Saptami: गंगा सप्तमी, हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो देवी गंगा के अवतरण का प्रतीक है। यह माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान, दान, पूजा-पाठ करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है और पापों का नाश होता है। इस वर्ष गंगा सप्तमी 14 मई 2024 को मनाई जाएगी।

ganga

Ganga Saptami: साल 2024 में गंगा सप्तमी का त्योहार 14 मई को मनाया जाएगा। यह त्यौहार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर मनाया जाता है। इस दिन मां गंगा की पूजा उपासना की जाती है। इस दिन भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान ध्यान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पवित्र नदी गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं। साथ ही साथ मां गंगा का आशीर्वाद सदा बना रहता है। अगर आप इस दिन गंगा नदी में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने घर के पानी में ही गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की गंगा सप्तमी के दिन आप राशि अनुसार किन-किन वस्तुओं का दान कर सकते हैं।

राशि अनुसार किन वस्तु का करें दान

मेष राशि

गंगा सप्तमी के दिन मेष राशि के जातकों को स्नान-ध्यान, पूजा-पाठ के बाद लाल रंग के वस्त्र का दान करना चाहिए। ऐसा करने से ग्रहों की बाधाएं दूर होती हैं। जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। मन शांत होता है। सभी कार्य सफल होते हैं। लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतीक है। मेष राशि पर मंगल ग्रह का अधिपत्य होता है। इसलिए, लाल रंग का वस्त्र दान करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है और मेष राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

वृषभ राशि

गंगा सप्तमी के दिन वृषभ राशि के जातकों को सफेद वस्त्र का दान करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सुखों का आगमन होता है। धन-धान्य की वृद्धि होती है।ग्रहों की बाधाएं दूर होती हैं। मन शांत होता है। रोग-बीमारी दूर होती है। सफेद रंग शुक्र ग्रह का प्रतीक है। वृषभ राशि पर शुक्र ग्रह का प्रभाव होता है। इसलिए, सफेद वस्त्र दान करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है और वृषभ राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

मिथुन राशि

गंगा सप्तमी के दिन मिथुन राशि के जातकों को गौ माता की सेवा करनी चाहिए और गौशाला में धन का दान करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। पापों का नाश होता है। बुद्धि का विकास होता है। मानसिक शांति प्राप्त होती है। विद्या और ज्ञान में वृद्धि होती है।

कर्क राशि

गंगा सप्तमी के दिन कर्क राशि के जातकों को कच्चे चावल और दूध का दान करना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक तनाव की समस्या से निजात मिलती है।
चंद्रमा मजबूत होता है। मन शांत होता है। स्मरण शक्ति बढ़ती है। जीवन में सुख-समृद्धि आती है। चंद्रमा कर्क राशि का कारक ग्रह होता है। कच्चे चावल और दूध चंद्रमा को प्रिय हैं। इसलिए, कच्चे चावल और दूध का दान करने से चंद्रमा मजबूत होता है और कर्क राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

सिंह राशि

गंगा सप्तमी के दिन सिंह राशि के जातकों को पूजा-पाठ के बाद गेहूं का दान करना चाहिए। कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। नेतृत्व क्षमता में वृद्धि होती है।आत्मविश्वास बढ़ता है। स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यश और कीर्ति प्राप्त होती है। सूर्य सिंह राशि का कारक ग्रह होता है। गेहूं सूर्य को प्रिय हैं। इसलिए, गेहूं का दान करने से सूर्य मजबूत होता है और सिंह राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

कन्या राशि

गंगा सप्तमी के दिन कन्या राशि के जातकों को महिलाओं को हरे रंग की चूड़ियां दान करनी चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है। बुद्धि का विकास होता है। ज्ञान में वृद्धि होती है। व्यवसाय में तरक्की होती है। मानसिक शांति प्राप्त होती है। बुध ग्रह कन्या राशि का कारक ग्रह होता है। हरे रंग की चूड़ियां बुध ग्रह को प्रिय हैं। इसलिए, महिलाओं को हरे रंग की चूड़ियां दान करने से बुध ग्रह मजबूत होता है और कन्या राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

तुला राशि

गंगा सप्तमी के दिन तुला राशि के जातकों को दूध, दही और चावल का दान करना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है। प्रेम और वैवाहिक जीवन में सुख प्राप्त होता है। सुंदरता और आकर्षण बढ़ता है। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है। कला और संगीत में रुचि बढ़ती है। शुक्र ग्रह तुला राशि का कारक ग्रह होता है। दूध, दही और चावल शुक्र ग्रह को प्रिय हैं। इसलिए, दूध, दही और चावल का दान करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है और तुला राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

वृश्चिक राशि

गंगा सप्तमी के दिन वृश्चिक राशि के जातकों को विधि-विधान से मां गंगा की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद गेहूं, मसूर दाल और गुड़ का दान करना चाहिए।ऐसा करने से ग्रहों की बाधाएं दूर होती हैं। धन-धान्य की वृद्धि होती है। रोग-बीमारी दूर होती है। मानसिक शांति प्राप्त होती है। आत्मविश्वास बढ़ता है। मां गंगा को जीवनदायिनी माना जाता है। उनकी पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। गेहूं, मसूर दाल और गुड़ का दान करने से ग्रह शांत होते हैं और वृश्चिक राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

धनु राशि

गंगा सप्तमी के दिन धनु राशि के जातकों को पीले रंग के वस्त्र का दान करना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है। ज्ञान और विद्या में वृद्धि होती है। संतान सुख प्राप्त होता है। व्यवसाय में तरक्की होती है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। गुरु ग्रह धनु राशि का कारक ग्रह होता है। पीला रंग गुरु ग्रह को प्रिय है। इसलिए, पीले रंग के वस्त्र का दान करने से गुरु ग्रह मजबूत होता है और धनु राशि के जातकों को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

मकर राशि

गंगा सप्तमी के दिन मकर राशि के जातकों को काले तिल का दान करना चाहिए। दान शुद्ध मन से करें। दान जरूरतमंदों को करें। दान अपनी क्षमता के अनुसार करें। दान करते समय ॐ नमो नारायणाय मंत्र का जाप करें। काले तिल का दान करने के बाद स्नान-ध्यान करें और बहती जलधारा में काले तिल प्रवाहित करें।

कुंभ राशि

गंगा सप्तमी के दिन कुंभ राशि के जातकों को विधि-विधान से मां गंगा की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद इन वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे काला कंबल ,छाता,चमड़े के चप्पल, जूते, दान करते समय इन बातों का ध्यान रखें। दान शुद्ध मन से करें।दान जरूरतमंदों को करें। दान अपनी क्षमता के अनुसार करें। दान करते समय ॐ गंगाय नमः मंत्र का जाप करें।

मीन राशि

गंगा सप्तमी के दिन मीन राशि के जातकों को राहगीरों को शरबत पिलाना चाहिए। इसके अलावा, वे चाहें तो बेसन, चने की दाल आदि चीजों का भी दान कर सकते हैं। दान करते समय इन बातों का ध्यान रखें। दान शुद्ध मन से करें।दान जरूरतमंदों को करें। दान अपनी क्षमता के अनुसार करें। दान करते समय ॐ गंगाय नमः मंत्र का जाप करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News