यहां Navratri में साड़ी पहनकर गरबा करते हैं पुरुष, 200 साल पुरानी है परंपरा

अहमदाबाद, डेस्क रिपोर्ट। भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग धर्म, परंपराओं और रीति-रिवाजों को मानने वाले लोग एक साथ रहते हैं। यहां हर एक त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मां आदिशक्ति की आराधना का पर्व नवरात्रि (Navratri) शुरू हो चुका है। माता मंदिरों में इन 9 दिनों तक खूब भीड़ उमड़ने वाली है और सभी जगह भक्त अपने-अपने तरीकों से माता की आराधना करने वाले हैं। नवरात्रि में गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) में भी 200 साल पुरानी एक परंपरा निभाई जाती है। ये परंपरा अपने आप में वाकई खास है।

पुराने अहमदाबाद में बड़ौत समुदाय के लोग 200 साल पुरानी परंपरा को आज भी निभा रहे हैं। यहां पर नवरात्रि में पुरुष साड़ी पहनकर गरबा करते हैं। पुरानी कहानी के मुताबिक सादुबा नामक एक महिला ने इस समुदाय के पुरुषों को शाप दिया था। उसी से बचने के लिए और माता को खुश करने के लिए मंदिर में पूजा अर्चना की जाती है और बड़ौत समुदाय के पुरुष साड़ी पहनकर माता की नृत्य अराधना करते हैं। इस परंपरा में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं और इसका निर्वहन करते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।