लाइफ पार्टनर चुनते समय चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, खुशहाल रहेगा वैवाहिक जीवन

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण विचारक, राजनीतिक और राजगुरु थे। आचार्य चाणक्य को कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। चाणक्य ने ‘अर्थशास्त्र’की रचना की थी, जिसमें वह राजनीति, आर्थिक व्यवस्था और राजा के नैतिक आदर्शों पर अपने विचार व्यक्त किए हैं। इसके अलावा, उन्होंने ‘चाणक्य नीति’ भी लिखी, जिसमें उन्होंने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया। आचार्य चाणक्य का सबसे अच्छा और प्रसिद्ध उदाहरण भारतीय इतिहास में ‘चंद्रगुप्त मौर्य’ के साथ उनका संबंध है।

लाइफ पार्टनर चुनते समय चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, खुशहाल रहेगा वैवाहिक जीवन

दरअसल, चाणक्य ने चंद्रगुप्त मौर्य को अपना शिष्य बनाया और उसे मगध साम्राज्य का संस्थापक बनाने में मदद की। चंद्रगुप्त मौर्य ने भारतीय इतिहास में एक शक्तिशाली साम्राज्य की नींव रखी, जिसमें चाणक्य की योजना और मार्गदर्शन का बड़ा योगदान रहा। जिनके उपदेश आज भी लोगों के काम आ रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको चाणक्य नीति में बताए गए एक अध्याय को आपके सामने विस्तार से बताएंगे…

आज के दौर में अच्छा जीवनसाथी मिलना बहुत मुश्किल होता है। करियर, शिक्षा और समय की कमी अच्छे जीवनसाथी की खोज को कठिन बना सकती हैं। वहीं, बदलते युग में लोगों का व्यक्तिगत जीवन भी तेजी से बदल रहा है। जिसके कारण वो अपने अनुसार लाइफ पार्टनर की खोज करते हैं। ऐसे में आचार्य चाणक्य ने पार्टनर चुनने के लिए कुछ बाते बताई हैं, जिसे अपनाने से आपका वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाली से भरा रहेगा।

अपनी पसंद के इंसान से करें शादी

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि व्यक्ति को ऐसे इंसान से शादी नहीं करनी चाहिए जो किसी दबाव में हो। यदि शादी में उसकी मर्जी नहीं हो तो ऐसा जीवनसाथी खुशी और सम्मान नहीं दे सकता है। व्यक्ति को अपनी मर्जी से जीवनसाथी चुनना चाहिए ताकि वो अच्छे और समर्पण के साथ अपना जीवन बिता सके।

गुणों को देखकर चुनें जीवनसाथी

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को सिर्फ सुंदरता देखकर शादी नहीं करनी चाहिए। उनका दृष्टिकोण था कि शादी का फैसला केवल चेहरे की खूबसूरती पर नहीं, बल्कि जीवनसाथी के गुण, संस्कार और शिक्षा को देखकर करना चाहिए। अन्यथा, उनकी जीवन में आने वाले समय में परेशानी आ सकती है।

धैर्य और स्थिरता का करें मूल्यांकन

बता दें कि किसी भी रिश्ते में धैर्य और सहमति दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। जीवन में आने वाली चुनौतियों और अच्छे-बुरे समयों में एक दूसरे के साथ धैर्य रखना बहुत आवश्यक है। चाणक्य के अनुसार, जीवनसाथी चुनते समय उसके धैर्य और स्थिरता का मूल्यांकन करें कि उसके बोलचाल का तरीका कैसा है। एक मीठा और सहज बोलचाल वाला इंसान संबंधों को मजबूत बना सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News