Chaitra Navratri 2024: जानिए कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, शुभ फल की प्राप्ति के लिए करें यह चमत्कारी उपाय

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो भक्तों को आत्म-शुद्धि और आध्यात्मिक उन्नति का अवसर प्रदान करता है। इस दौरान, भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं और उनसे अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की प्रार्थना करते हैं।

chaitra navratri

Chaitra Navratri 2024: साल भर में चार बार नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है। जिसमें से दो गुप्त नवरात्र होते हैं और दो प्रकट नवरात्र होते हैं। हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। यह साल का पहला नवरात्रि है और इसे शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित नौ दिनों का त्योहार माना जाता है। इस वर्ष, चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू हो रही है। हर नवरात्रि में माता रानी अलग-अलग वाहनों से आती है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएं कि इस बार माता रानी किस वाहन पर सवार होकर आ रही है।

किस वाहन पर सवार होकर आएगी माता रानी

हर नवरात्रि में, माता दुर्गा अलग-अलग वाहन पर सवार होकर पृथ्वी पर आती हैं। इस वर्ष, माता रानी घोड़े पर सवार होकर आएंगी। ऐसा माना जाता है कि जब भी मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आती है तो यह शुभ नहीं माना जाता है क्योंकि यह युद्ध का संकेत देता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।