Maa Lakshmi: शुक्रवार को भूलकर भी ना करें ये गलतियां, रूठ सकती हैं धन की देवी

Maa Lakshmi: शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी, धन और समृद्धि की देवी का दिन माना जाता है। इस दिन उनकी पूजा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहता है। लेकिन, कुछ गलतियां हैं जो शुक्रवार के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, नहीं तो माँ लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।

maa lakshmi

Maa Lakshmi: सनातन धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होते हैं। इसी क्रम में शुक्रवार का दिन धन और समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में धन-वैभव की कमी नहीं होती और आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी, धन और समृद्धि की देवी का दिन माना जाता है। इस दिन उनकी पूजा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहता है। लेकिन, कुछ गलतियां हैं जो शुक्रवार के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, नहीं तो माँ लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।

शुक्रवार को भूलकर भी ना करें ये गलतियां

उधार लेना-देना नहीं चाहिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी, धन और समृद्धि की देवी को समर्पित है। इस दिन उधार लेना-देना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार को उधार लेने से, माँ लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। धन रुक सकता है। नए अवसर नहीं मिलेंगे इसलिए, शुक्रवार के दिन उधार लेने-देने से बचना चाहिए। यदि आपको बहुत जरूरत हो, तो अन्य दिन चुनें।

मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए

इस दिन मांस-मदिरा का सेवन अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार को मांस-मदिरा का सेवन करने से, माँ लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है। मन अशांत हो सकता है। इसलिए, शुक्रवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। यह विश्वास है कि माँ लक्ष्मी शाकाहारी हैं और हिंसा पसंद नहीं करती हैं।

अपशब्द नहीं बोलने चाहिए

इस दिन किसी को भी अपशब्द नहीं बोलने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार को अपशब्द बोलने से, माँ लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है। मन अशांत हो सकता है। वाणी दोष हो सकता है। इसके अलावा, शुक्रवार के दिन किसी से भी वाद-विवाद और लड़ाई-झगड़े से बचना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन क्रोध और नकारात्मकता माँ लक्ष्मी को दूर करती है। इसलिए, शुक्रवार को शांत रहना, सकारात्मक सोचना और मधुर वाणी बोलना चाहिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News