बेटे के लिए भगवद गीता से चुने अर्थपूर्ण नाम, जीवन पर होगा सकारात्मक असर

हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए सारी चीज बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। एक सुंदर और अर्थपूर्ण नाम भी इन्हीं में से एक है। चलिए हम आपको बच्चे के लिए प्यारे नाम बताते हैं।

Baby Name:

Baby Name: बच्चे हर घर की रौनक होते हैं। जिस घर में बच्चे रहते हैं वहां हमेशा खुशियां और मस्ती छाई रहती है। बच्चों की दौड़ भाग और उनकी नन्ही किलकारी सभी के दिल को खुश कर देती है। जब घर में नन्हे मेहमान का आगमन होता है तो पूरा घर खुशियों से भर जाता है। घर का हर सदस्य बच्चे का स्वागत तहे दिल से करता है। बच्चों के लिए कौन सी चीज अच्छी रहेगी। उसके कपड़े, खिलौने, बिस्तर और जरूरत के हर सामान का बखूबी ध्यान रखा जाता है।

घर में नन्हे बच्चों के आने के बाद सभी सदस्यों को जिम्मेदारियां सौंप दी जाती है। इन जिम्मेदारियां के बीच एक काम बच्चों के लिए बेहतरीन नाम चुनने का भी होता है। दरअसल, हिंदू धर्म में 16 संस्कार किए जाते हैं, जिनमें से नामकरण संस्कार भी है। नामकरण संस्कार के दौरान बच्चों को कुछ ऐसे नाम देने की कोशिश की जाती है जिनका उनके जीवन पर सकारात्मक असर पड़े। अगर आपके घर में नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसको अर्थपूर्ण नाम देना चाहते हैं, तो भगवद गीता से कुछ नाम चुन सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ नाम और उनके अर्थ बताते हैं।

भगवद गीता से जुड़े नाम (Baby Name)

अर्जुन

यह भगवद गीता के सबसे प्रसिद्ध नाम में से एक है। यह एक सुंदर नाम है जो आपके बच्चे को अपने लक्ष्य पर फोकस करने की शक्ति देगा।

कृष्णा

भगवद गीता का भगवान कृष्ण से कितना गहरा संबंध है यह तो हम सभी जानते हैं। आप चाहे तो बेटे को यह सुंदर नाम भी दे सकते हैं। इसके अलावा कन्हैया भी एक प्यार नाम है।

पार्थ

अगर आपको कोई छोटा और अर्थपूर्ण नाम चाहिए तो यह बिल्कुल बेस्ट है। भगवद गीता में श्री कृष्ण ने अर्जुन को पार्थ कहकर पुकारा है। इसका अर्थ प्रथा का पुत्र होता है।

अभिरथ

यह एक यूनिक नाम होगा जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ बेहतरीन सारथी होता है।

अगस्त्य

अगर कोई धार्मिक नाम चाहिए तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। पुराने समय में इस नाम के एक ऋषि हुआ करते थे। यह नाम आपके बच्चे में आध्यात्मिक गुणों को विकसित करने का काम करेगा।

अक्षत

यह बहुत सुंदर नाम है जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। जिसे कभी चोट नहीं लगती कोई हानि नहीं होती उसे यही कहा जाता है। पूजा में उपयोग किए जाने वाले चावलों को भी अक्षत कहते हैं क्योंकि वह पूर्ण रूप में होते हैं।

गीतांशु

यह बहुत ही हटकर नाम होगा जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। भगवद गीता को हम गीता भी कहते हैं और यह नाम उसी से जुड़ा हुआ है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News