Monday Special: करें ये 3 खास उपाय, मिलेगी धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति

Monday Special: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है और सनातन शास्त्रों में भी इसका विशेष महत्व बताया गया है। जैसा कि आपने बताया, माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए सोलह सोमवार का व्रत रखा था। इस व्रत के फलस्वरूप उनकी मनोकामना पूर्ण हुई और उनका विवाह भगवान शिव के साथ हुआ।

shiv

Monday Special: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव और माता पार्वती के असीम आशीर्वाद प्राप्त करने का विशेष अवसर माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, माता पार्वती ने भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए सोलह सोमवार का कठिन व्रत रखा था। उनकी अटूट श्रद्धा और समर्पण से प्रसन्न होकर, भगवान शिव ने उन्हें अपना जीवनसाथी स्वीकार किया। इस पवित्र घटना के उपलक्ष्य में ही सोमवार का दिन भगवान शिव की आराधना के लिए समर्पित है।

यह दिन न केवल भक्तों को भगवान शिव के पास लाता है बल्कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी सोमवार के दिन किए गए विशेष उपाय व्यक्ति के जीवन में व्याप्त दुखों और संकटों का नाश करते हैं। आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए भी सोमवार का दिन वरदान साबित हो सकता है। पूजा के समय कुछ सरल उपाय करने से धन से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

करें ये 3 खास उपाय

मानसिक परेशानी के लिए

ज्योतिष में चंद्र दोष के कारण व्यक्ति को मानसिक परेशानी और धन-दौलत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इससे मुक्ति पाने के लिए सोमवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है। स्नान-ध्यान के बाद सफेद वस्त्र पहनकर भगवान शिव का जलाभिषेक करें। अभिषेक के लिए गंगाजल, दूध या जल में सफेद फूल मिलाएं। यह सरल उपाय चंद्रमा को मजबूत बनाता है, जिससे मन शांत होता है और जीवन में सफलता प्राप्त होती है।

शुक्र ग्रह मजबूत करने के लिए

सोमवार का दिन भगवान शिव की आराधना के लिए विशेष रूप से शुभ माना जाता है। ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, सोमवार के व्रत में भगवान शिव को अखंडित चावल से बनी खीर का भोग लगाना शुक्र ग्रह को मजबूत करने का एक सरल उपाय है। अखंडित चावल का अर्थ है बिना टूटे हुए चावल, जो शुक्र ग्रह से जुड़ा हुआ माना जाता है। इस खीर का भोग लगाने से शुक्र ग्रह सकारात्मक रूप से प्रभावित होता है, जिसके फलस्वरूप जातक को धन लाभ, वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि और कलात्मक क्षेत्र में रुचि एवं सफलता प्राप्त होती है।

वास्तु दोष दूर करने के लिए

सोमवार के दिन डमरू से वास्तु दोष दूर करने का उपाय काफी सरल है। सबसे पहले, सोमवार के दिन स्नान-ध्यान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद, एक नया डमरू खरीदें और उसे पवित्र जल से धो लें। अब डमरू पर चंदन, रोली और केसर का तिलक लगाएं। भगवान शिव की प्रतिमा के समक्ष धूप, दीप और अगरबत्ती जलाकर उनकी पूजा करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News