Morning Awareness: क्या आप जानते हैं? सुबह उठते ही ये 4 चीजें देखना है अशुभ, हो सकती हैं परेशानियां

Morning Awareness: कई धार्मिक मान्यताओं और लोककथाओं में, ऐसा माना जाता है कि सुबह उठते ही कुछ चीजों को देखना अशुभ होता है और पूरे दिन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इनमें से कुछ चीजें हैं।

morning

Morning Awareness: ऐसा कहां जाता है कि हमारे पूरे दिन की शुरुआत सुबह से होती है अगर सुबह हमारा अच्छा बीतता है तो हमारा दिन भर भी अच्छा बीतता है और अगर सुबह हमारा अच्छा नहीं बीतता है तो फिर दिन भर हमें अच्छा नहीं लगता है। कौन नहीं चाहता कि उसका पूरा दिन अच्छा जाए, सभी यही चाहते हैं कि उसका पूरा दिन अच्छा जाए और किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में ऐसी कुछ चीज बताई गई है जिन्हें अगर हम सुबह देख लेते हैं तो हमारा दिन अच्छा नहीं जाता है, कुछ चीजों को बेहद ही अशुभ माना जाता है, इसलिए चलिए जान लेते हैं कि सुबह उठने के तुरंत बाद किन चीजों को भूलकर भी नहीं देखना चाहिए।

सुबह उठते ही नहीं देखना चाहिए इन चीजों को

उठते ही शीशा देखना

कई लोगों की आदत होती है कि वे सुबह उठते ही शीशे में अपना चेहरा देख लेते हैं। लेकिन, शास्त्रों के अनुसार यह आदत अशुभ मानी जाती है। कहा जाता है कि सुबह उठकर शीशे में चेहरा देखने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है, जिससे दिनभर नकारात्मकता और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह भी माना जाता है कि सुबह के समय व्यक्ति का शरीर और मन थका हुआ होता है, और इस अवस्था में शीशे में अपना चेहरा देखने से नकारात्मक विचारों को बढ़ावा मिल सकता है। इसके बजाय, सलाह दी जाती है कि सुबह उठकर सबसे पहले सूर्यदेव को नमस्कार करें और सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करें।

दूसरों की परछाई देखना

कई धार्मिक मान्यताओं और लोककथाओं में, सुबह उठते ही अपनी या दूसरों की परछाई देखना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे दिन भर नकारात्मकता और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। कहा जाता है कि परछाई नकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी होती है, और सुबह उठते ही इसे देखने से यह ऊर्जा हमारे ऊपर हावी हो सकती है, जिससे नकारात्मक विचार और भावनाएं पैदा हो सकती हैं। परछाई देखने से आत्मविश्वास कम हो सकता है, क्योंकि यह हमें अपनी कमियों और कमजोरियों की याद दिलाता है। इससे दिन भर के कार्यों में बाधा आ सकती है। कुछ मान्यताओं में, सुबह परछाई देखना असफलता का संकेत माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह दर्शाता है कि हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल होंगे।

रात में जूठे बर्तन छोड़ना

कई लोगों की यह आदत होती है कि वे रात में खाना खाकर बर्तन धोए बिना रसोई में ही छोड़ देते हैं। लेकिन, शास्त्रों और वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है। रात में जूठे बर्तन रसोई में छोड़ने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं, जिससे आपके घर में धन की कमी हो सकती है। जूठे बर्तनों में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इन्हें रात भर रसोई में छोड़ने से यह नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में फैल सकती है, जिससे घर में अशांति और कलह पैदा हो सकती है। हिंदू धर्म में, जूठे बर्तनों को अशुभ माना जाता है। इन्हें रात भर रसोई में छोड़ने से घर में अशुभता का वातावरण बन सकता है, जिससे परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य और मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, रात में खाना खाने के बाद बर्तनों को धोकर साफ कर देना चाहिए। इन्हें रसोई में व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए। साथ ही, रसोई को हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए।

खंडित मूर्ति देखना

शास्त्रों और वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुबह उठकर खंडित मूर्ति देखना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे दिन भर नकारात्मकता, परेशानियां और अशुभ घटनाएं हो सकती हैं। हिंदू धर्म में, मूर्तियों को देवी-देवताओं का प्रतीक माना जाता है। खंडित मूर्तियां देवी-देवताओं का अपमान मानी जाती हैं, जिससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में खंडित मूर्तियां वास्तु दोष पैदा करती हैं। यह दोष घर में नकारात्मकता और अशांति ला सकता है, जिससे परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य, धन और समृद्धि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News