पौष अमावस्या 11 जनवरी को, करें ये 5 टोटके, जाग उठेगी सोई किस्मत, जमकर बरसेगा पैसा, शत्रुओं पर मिलेगी विजय

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Paush Amavasya 2024

Paush Amavasya Totke: पौष माह का सनातन धर्म में विशेष महत्व होता है। यह पूरा महिना पितरों को समर्पित होता है। पिंड दान, यज्ञ और पूजा के लिए इस मास को बेहद शुभ माना जाता है। 11 जनवरी को पौष अमावस्या का व्रत रखा जाएगा। यह साल 2024 की पहली अमावस्या है। इस दिन कुछ उपायों को करना बहुत शुभ माना जाता है। पुण्य की प्राप्ति होती है और पाप से मुक्ति मिलती है। धन-धान्य में वृद्धि के योग भी बनते हैं। आइए एक नजर इन उपायों पर डालें-

करें दान-पुण्य

पौष अमावस्या के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है। इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों के बीच वस्त्र, अनाज इत्यादि का दान करें। ऐसा करने से आर्थिक लाभ होता है।

संतान प्राप्ति के लिए उपाय

इस दिन दम्पति को पितरों के नाम पर मीठे चावल बांटना चाहिए। ऐसा करने से संतान की प्राप्ति होती है।

पीपल पेड़ से जुड़ा टोटका

पौष अमावस्या के अवसर पर पीपल पेड़ पर चीनी, चावल, गंगाजल, काला तिल और फूल चढ़ाएं। ऐसा करने मनोकमाओं की पूर्ति होती है। पितरों को शांति मिलती है।

जीव-जंतुओं को कराएं भोजन

शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए पौष अमावस्या के दिन कौवे, कुत्ते और गाय को भोजन खिलाएं। चिटियों और मछलियों को भी खाना खिलाएं। ऐसा करने से ग्रह दोष से मुक्त मिलती है। धन-समृद्धि में वृद्धि के योग बनते हैं।

कल सर्प दोष के लिए करें ये काम

पौष अमावस्या के दिन चांदी के नाग की पूजा करना शुभ माना जाता है। पूजा के बाद चांदी के नाग को नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। ऐसा करने से काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है। जीवन के समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News