इरादों के पक्के होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग, शिक्षा के क्षेत्र में लहराते हैं परचम

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: हर व्यक्ति का जीवन उसकी कुंडली में बैठे नवग्रह की स्थिति के आधार पर चलता है। अगर ग्रहों का मिलन और स्थिति शुभ रहती है तो वह अच्छी परिस्थितियों का सामना करता है। वहीं अगर ग्रह नक्षत्र की दशा में कुछ गड़बड़ हो तो व्यक्ति की जिंदगी भी उथल-पुथल हो जाती है। इस तरह से कुंडली के आधार पर भविष्य के बारे में पता लगता है इस तरह से अंक ज्योतिष भी जन्मतिथि के आधार पर व्यक्ति के जीवन के बारे में बहुत सी बातों का खुलासा करता है।

हर व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर उसका मूलांक निकालकर आता है। सबसे खास बात यह है कि महीने की तारीख है भले ही 30 या 31 होती है लेकिन मूलांक 1 से 9 के अंकों के बीच ही गणना करते हैं। जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर निकलने वाले अंक 0 से 9 तक होते हैं और इन्हें क्या व्यक्ति के व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में जानकारी निकलती है। चलिए आज हम आपको अलग-अलग तारीखों में जन्मे कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताते हैं जो इरादे के बिलकुल पक्के होते हैं।

मूलांक 3

किसी भी महीने की 3, 21 या 30 तारीख को जन्म लेने वाले जातकों का मूलांक 3 कहलाता है। इन लोगों को पढ़ाई लिखाई और किस्मत के मामले में काफी खास माना जाता है। ये एक बार जो ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही मानते हैं।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

  • मूलांक 3 के जातक बहुत ही साहसी, मेहनती और शक्तिशाली होते हैं।
  • मजबूत इरादे वाले होते हैं और सामने आने वाली किसी भी परेशानी से कभी नहीं डरते। अगर एक बार कोई लक्ष्य ठान लेते हैं तो उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।
  • इनका स्वभाव महत्वाकांक्षी होता है। यह बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। इसी कारण से यह इरादे के पक्के कहे जाते हैं।
  • मूलांक 3 के जातकों का स्वामी गुरु है। जो इन्हें बुद्धिमान, भाग्यशाली और धार्मिक बनाता है। गुरु के प्रभाव के कारण इन जातकों की जिंदगी बहुत अच्छी रहती है।
  • पढ़ाई लिखाई के मामले में यह बहुत तेज होते हैं और अगर शिक्षा के क्षेत्र में जाते हैं तो अपना परचम लहराते हैं। यह चाहे कोई सी भी फील्ड चुने इन्हें सफलता अवश्य मिलती है।
  • यह लोग स्वाभिमानी किस्म के होते हैं और किसी का एहसान लेना इन्हें पसंद नहीं होता। यह आजाद ख्यालों के होते हैं और इन्हें सब कुछ अपनी मर्जी के हिसाब से करना पसंद होता है।
  • गुजरती हुई उम्र के साथ इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती चली जाती है और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे यह धनवान होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News