मूलांक 2 के जातकों को इन लोगों से नहीं करना चाहिए शादी, अनबन के चलते नहीं टिक पाता रिश्ता

numerology

Numerology: अंक ज्योतिष पूरी तरह से अंकों पर काम करता है और इसमें 0 से 9 तक के मूलांक से ही सारा काम किया जाता है। हर अंक किसी न किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और उसी के आधार पर व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में पता लगाया जाता है। इस मूलांक के जरिए व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव, करियर, आर्थिक स्थिति और जीवन से जुड़ी हर चीज के बारे में जानकारी मिल जाती है।

हर एक अंक की अपनी खासियत होती है और आज हम मूलांक 2 के जातकों की बात कर रहे हैं। महीने की 2, 11, 20 और 29 तारीख को जिन जातकों का जन्म होता है उनका मूलांक 2 होता है। जब आप इन जन्म तिथि के अंकों को आपस में जोड़ेंगे तो उनका उत्तर दो ही निकाल कर आएगा। ये जातक अन्य मूलांक के जातकों की तुलना में सबसे अलग होते हैं।

मूलांक 2 के जातकों का स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है इसलिए ये काफी शांत और सरलचित्त व्यक्तित्व के होते हैं। ये थोड़े से भावुक भी होते हैं और इनकी कल्पना शक्ति काफी तेज होती है। आज हम आपको उनके व्यक्तित्व और किन लोगों के साथ उनकी जमती है और किन लोगों से इन्हें दूर रहना चाहिए यह बताते हैं।

मूलांक 2 का स्वभाव

इस मूलांक के जातक संवेदनशील व्यक्तित्व के होते हैं और इन्हें किसी भी रिश्ते को दिल से अच्छी तरह निभाना आता है। आसपास मौजूद लोगों की भावनाओं के प्रति यह संवेदनशील होते हैं और इनका यह व्यवहार ही इन्हें लोगों के दिल की गहराई तक पहुंचाता है। यह रचनात्मक स्वभाव के होते हैं और इनके अंदर एक कलाकार बसा होता है। बुद्धिजीवी होते हैं और हमेशा प्रेरक चीजों को आगे बढ़ाने के बारे में सोचते हैं।

विवाह का लकी नंबर

मूलांक 2 के जातकों की मूलांक 1 के लोगों के साथ अच्छी बनती है। यह दूसरे की हर बात मानते हैं और काफी तवज्जो देते हैं। यही कारण है कि मूलांक 2 के जातकों का मूलांक एक के जातकों से शादी करना सही माना गया है। मूलांक 3 के जातकों के साथ भी इनका मेल मिलाप अच्छा होता है। मूलांक 2 के लोगों का मददगार व्यक्तित्व और मूलांक तीन की रचनात्मक मिलकर एक अच्छा रिश्ता कायम करती है। अगर मूलांक 2 के जातक इन लोगों से शादी करते हैं तो इनका रिश्ता खुशियों से भरा रहता है। इनका जातकों का व्यवहार मूलांक 6 के जातकों के साथ भी अच्छा रहता है। ये एक अनुकूल रिश्ता कायम करते हैं जो लंबे समय तक चलता है।

इस मूलांक से ना करें शादी

अगर आप शादी के बारे में सोच रहे हैं तो मूलांक 2 के जातकों को हमेशा पांच नंबर से दूर रहना चाहिए। दोनों का जीवन के प्रति दृष्टिकोण अलग-अलग होता है जिसके कारण यह व्यावहारिक चुनौतियों का सामना करते हैं और कई परेशानी उठाते हैं। मूलांक 7 के जातकों से भी इनका दूर रहना ठीक है क्योंकि की प्राथमिकताएं अलग-अलग होती है जिसकी वजह से इनमें आपसी टकराव होता है। मूलांक 8 और 9 के जातकों से भी इन जातकों को शादी न करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News