संतान सप्तमी आज, इन उपायों से महादेव और माता पार्वती को करें प्रसन्न, मिलेगा आशीर्वाद

संतान सप्तमी का नाम सुनते ही यह पता चल जाता है कि यह संतान प्राप्ति या फिर संतान की दीर्घायु के लिए इस व्रत को रखा जाता है। बता दें कि इस दिन महादेव और माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है।

Santan Saptami 2024 : सनातन धर्म में एक से बढ़कर एक त्योहार मनाए जाते हैं। हर त्योहार का अपना अलग-अलग महत्व होता है। भक्तों में कभी सावन की धूम देखने को मिलती है, तो कभी होली, दिवाली को लेकर लोगों में अलग-अलग उत्साह देखने को मिलता है। वैसे तो हर रोज कोई-ना-कोई तिथि पड़ती है। कभी एकादशी व्रत भी रखा जाता है, तो कभी कोई और व्रत रखा जाता है। इन्हीं में से एक संतान सप्तमी है। हालांकि, इसका नाम सुनते ही यह पता चल जाता है कि यह संतान प्राप्ति या फिर संतान की दीर्घायु के लिए इस व्रत को रखा जाता है। बता दें कि इस दिन महादेव और माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है।

शुभ मूहर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, संतान सप्तमी भाद्रपद की सप्तमी तिथि यानी 9 सितंबर को रात 9:53 पर शुरू हो चुकी है। जिसका समापन आज यानी 10 सितंबर को रात 11 बजकर 11 मिनट पर होगा। इस आधार पर आज यह तिथि मनाई जा रही है।

करें ये उपाय

  • इस दिन कुछ उपाय करने से आपकी संतान के ऊपर आने वाले सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। आज के दिन केले के पेड़ में 7 मीठी पूरी बांधकर पूजा करते समय चढ़ाना चाहिए, इससे संतान पर आने वाली सारी विपत्ति खत्म हो जाती है।
  • सुबह में पूजा करने के बाद शाम में भी कोशिश करें कि नहा कर साफ वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की आरती उतारकर पूजा-अर्चना करें। इस दौरान आप महामृत्युंजय मंत्र का भी जाप कर सकते हैं।
  • लंबे समय से पुत्र प्राप्ति की कामना है, तो आप भगवान शंकर को सूती का धागा अर्पित करें। इस दिन आपको संतान सप्तमी की व्रत कथा का पाठ भी करना चाहिए। इसे पूरा करने के बाद आप उसे धागे को गले में धारण कर लें। इससे आपको संतान प्राप्ति का आशीर्वाद होगा।

इस तरह बनाएं भोग

बता दें कि इस खास अवसर पर भगवान शिव और माता लक्ष्मी को भोग के तौर पर मीठी पूरी चढ़ाई जाती है, जिसे व्रत रखना वाले भी पारण के समय खाते हैं। इसके लिए आपको गेहूं का आटा और गुड़ या शक्कर लेना होगा। इसके बाद इन दोनों को मिलकर गूंथ लें। अब आपकी यह रेसिपी भी तैयार है। इसे आप भोग के तौर पर चढ़ाए। इससे भगवान अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News