मंगल के नकारात्मक दोष दूर करेगा ये रत्न, धन और ऐश्वर्य में होगी वृद्धि

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gem Astrology

Ratna Astrology: ज्योतिष शास्त्र में जितने भी ग्रहों की दिशा और दशा के बारे में जानकारी मिलती है। उनसे संबंधित कोई ना कोई रत्न मौजूद है। यह रत्न ग्रहों की अनुकूलता और प्रतिकूल परिस्थिति के हिसाब से काम करते हैं और जातक के जीवन में आ रही परेशानियों को दूर कर सुख समृद्धि और ऐश्वर्य में वृद्धि देते हैं।

मंगल ग्रह से बन रही दशाएं कई बार व्यक्ति को कई सारी परेशानियों से घेर देती है। इससे पनपने वाले नकारात्मक ऊर्जा ग्रह कलेश, व्यापार और कार्यक्षेत्र में परेशानी, खराब स्वास्थ्य, मनमुटाव, धन संबंधी समेत अनेक परेशानी पैदा करती है। अगर आप भी मंगल ग्रह के इन्हीं प्रभावों से प्रभावित है तो आज हम आपको एक ऐसे रखने के बारे में बताते हैं जो सारी परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा।

मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व लाल मूंगा करता है और भारत में इसे लाल मूंग पत्थर या प्रवल भी कहा जाता है। जो जातक इसे धारण करते हैं वह ऊर्जा और महत्वकांक्षा से भरे हुए होते हैं और मंगल के सारे नकारात्मक प्रभाव उनसे दूर रहते हैं। चलिए आपको इसके 10 प्रभावों के बारे में बताते हैं।

लाल मूंगा के प्रभाव

  •  इस रत्न को धारण करने से जातक का आत्मविश्वास बढ़ता है और साहस में वृद्धि होती है।
  • इसे पहनने से वैवाहिक जीवन को मजबूती मिलती है और जीवनसाथी की उम्र लंबी होती है।
  • शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी यह काफी लाभदायक है और जीवन की सभी बाधाओं को दूर करता है।
  • मूंगा रत्न धारण करने से व्यक्ति को कर्ज से छुटकारा मिलता है।
  • इसमें मौजूद सकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति को पॉजिटिविटी से भरती है। इससे जातक की सुस्ती दूर होती है और वो अपना लक्ष्य प्राप्त करता है।
  • मूंगा रत्न उतावलापन और क्रोध कम करने में भी कारगर है।
  • बच्चे के विकास को बेहतर बनाने में भी ये रत्न काफी सहायक है।
  • इससे वित्तीय और व्यवसायिक विकास में मदद मिलती है और व्यक्ति सुख समृद्धि की ओर कदम बढ़ाता है।
  • यह रात में साहस, ऊर्जा, आत्मविश्वास और इच्छाओं का प्रतीक कहलाता है। इन सभी भावनाओं की इस रत्न के जरिए zजातक में उत्पत्ति होती है।
  • इसे धारण करने वाला जातक हमेशा ऊर्जावान, गतिशील और दृढ़ निश्चय वाला बना रहता है। यह रत्न नेतृत्व करने के गुणों को भी बढ़ावा देता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर दी गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News